Tripura AIDS: त्रिपुरा में क्यों तेजी से फैल रहा है एड्स? 828 छात्र पाए गए HIV Positive, 47 की हो चुकी है मौत

Tripura AIDS: त्रिपुरा में एड्स से कई छात्रों की जान चली गई है। साथ ही सैकड़ों छात्र एड्स के साथ जिंदगी जीने को मजबूर हैं।

tripura hive

त्रिपुरा में तेजी से फैल रहा एड्स

मुख्य बातें
  • त्रिपुरा में सैकड़ों छात्रों को एड्स
  • कई छात्रों की एड्स से मौत
  • कई छात्रों का चल रहा है इलाज
Tripura AIDS: त्रिपुरा में छात्रों के बीच एड्स तेजी से फैल रहा है। पिछले कुछ सालों के अंदर 828 छात्र HIV Positive पाए गए हैं। जिसमें से 47 की मौत हो चुकी है। मात्र 35 लाख की जनसंख्या वाले राज्य में इतनी संख्या में एड्स के रोगियों का सामने आना, बहुत बड़ी चिंता का विषय है।

त्रिपुरा सरकार ने क्या कहा

त्रिपुरा राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी ने छात्रों में एड्स वाली रिपोर्ट पर कहा- "एक रिपोर्ट प्रसारित हो रही है कि त्रिपुरा में 828 छात्र एचआईवी पॉजिटिव के रूप में पंजीकृत हैं और उनमें से 47 की मृत्यु हो गई है। 828 और 47 का कुल आंकड़ा अप्रैल 2007 से मई 2024 तक का है। इसका तात्पर्य यह है कि पिछले कई वर्षों में ART केंद्रों में पंजीकृत 828 छात्रों को NACO के दिशा-निर्देशों के अनुसार मुफ़्त एंटी रेट्रोवायरल उपचार मिल रहा है, हालांकि 2007 से मई, 2024 तक उनमें से 47 की मृत्यु हो गई।

त्रिपुरा में कुल कितने एड्स रोगी

त्रिपुरा राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी (टीएसएसीएस) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हमने अब तक 828 छात्रों को पंजीकृत किया है जो एचआईवी पॉजिटिव हैं। उनमें से, 572 छात्र अभी भी जीवित हैं और हमने इस खतरनाक संक्रमण के कारण 47 लोगों को खो दिया है। कई छात्र देश भर के प्रतिष्ठित संस्थानों में उच्च शिक्षा के लिए त्रिपुरा से बाहर चले गए हैं। मई 2024 तक त्रिपुरा में सक्रिय एचआईवी मामलों की कुल संख्या ART (एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी) केंद्रों में पंजीकृत 8,729 व्यक्ति है। इन लोगों में से, 5,674 लोग जीवित बताए गए हैं और इसमें 4,570 पुरुष, 1,103 महिलाएं और एक ट्रांसजेंडर व्यक्ति शामिल हैं।

त्रिपुरा में क्यों फैल रहा है एड्स

रिपोर्ट्स के अनुसार 220 स्कूलों, 24 कॉलेजों और विश्वविद्यालयों से इन छात्रों की पहचान की गई है। इन छात्रों को एड्स नशे की लत के कारण हुआ है। ये छात्र इंजेक्शन के जरिए ड्रग्स लेते थे, जिससे एड्स फैला है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited