बिपरजॉय से गुजरात पर आफत, दिल्ली सहित इन राज्यों में भी मौसम पर पड़ेगा असर

मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवात बिपरजॉय के आज शाम 4 बजे से 8 बजे के बीच गुजरात के कच्छ जिले में जखाऊ बंदरगाह के पास पहुंचने की उम्मीद है।

Cyclone Biparjoy

Cyclone Biparjoy

Cyclone Biparjoy: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय तेजी से आगे बढ़ रहा है और आज शाम तक गुजरात के तट से टकराएगा। बिपरजॉय का असर उत्तर भारत के कई राज्यों पर भी दिख रहा है। दिल्ली सहित कुछ अन्य राज्यों में मौसम में बदलाव आया है। दिल्ली में कल शाम को कुछ जगह पर आंधी चली और हल्की बूंदाबांदी हुई। बाकि राज्यों में क्या असर है आपको बता रहे हैं।

इन राज्यों में मौसम पर असर

मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवात बिपरजॉय के आज शाम 4 बजे से 8 बजे के बीच गुजरात के कच्छ जिले में जखाऊ बंदरगाह के पास पहुंचने की उम्मीद है। गुजरात प्रशासन ने चक्रवात की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए कई सुरक्षा उपाय किए हैं। चक्रवात का अन्य राज्यों के मौसम पर भी असर पड़ने की संभावना है। मध्य प्रदेश, राजस्थान और गोवा जैसे राज्यों में तेज हवाओं और छिटपुट बारिश के साथ गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। वहीं, दिल्ली में आसपास के क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ छिटपुट बारिश से गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है।
गोवा
चक्रवात बिपरजॉय का असर गोवा में पहले से ही दिखाई दे रहा है। यहां समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही हैं। पर्यटकों को राज्य में समुद्र तटों को देखने से रोक दिया गया है।
महाराष्ट्र
महाराष्ट्र के मुंबई पर भी इसका असर दिख रहा है। दो दिन से समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही हैं। लोगों को इन स्थानों से दूर रहने को कहा गया है। कई जगहों पर बारिश भी हुई है।
राजस्थान
मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, जोधपुर और उदयपुर जैसे शहरों में 15 जून को बारिश और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। राज्य में 16 जून को 45 से 55 किमी प्रति घंटे की गति से हवाएं चल सकती हैं। जयपुर, उदयपुर और अजमेर सहित कई क्षेत्रों में 17 जून को भारी बारिश हो सकती है।
मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश में चक्रवात बिपरजॉय के भी मौसम को प्रभावित करने की संभावना है। राज्य के शहडोल, जबलपुर, भोपाल और नर्मदापुरम संभागों में कुछ स्थानों पर गरज और बिजली गिरने की भविष्यवाणी की गई है। अगले 24 घंटों के दौरान खंडवा, खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर, सागर, झाबुआ, उज्जैन, रीवा, सतना और छतरपुर जिलों में भी इसी तरह का मौसम रहने की संभावना है।
दिल्ली
दिल्ली पर चक्रवात का बहुत अधिक असर नहीं पड़ने की संभावना है, लेकिन आसपास के राज्यों में बारिश की संभावना से मौसम थोड़ा ठंडा हो सकता है। दिल्लीवासियों को आसपास के इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने से गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited