मंत्रालय के सामने हुई Netflix अधिकारी की पेशी, कहा- कंटेंट की होगी समीक्षा, देश की भावनाओं का रखेंगे ध्यान

वेब सीरीज में प्लेन को हाईजैक करने वाले दो आतंकियों के नाम हिंदू बताया गया है। सोशल मीडिया में इसके खिलाफ लोगों की नाराजगी देखी जा रही है।

IC 814 Row

नेटफ्लिक्स वेब सीरीज पर विवाद

मुख्य बातें
  • IC814 विवाद के बीच सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सामने नेटफ्ल्क्सि कंटेंट हेड की पेशी
  • नेटफ्लिक्स ने सरकार के समक्षा अपने कंटेंट की समीक्षा का भरोसा दिया
  • कहा- भविष्य के सभी कंटेंट देश की भावनाओं के प्रति संवेदनशील और उसके अनुरूप होंगे
Netflix IC814 Row: वेबसीरीज ‘आईसी-814: द कंधार हाइजैक’ को लेकर पैदा विवाद के बीच नेटफ्लिक्स इंडिया की कंटेंट प्रमुख मोनिका शेरगिल ने मंगलवार को सूचना एवं प्रसारण सचिव संजय जाजू से मुलाकात की। जाजू के कार्यालय में लगभग 40 मिनट तक यह बैठक हुई जिसमें नेटफ्लिक्स अधिकारी को समाज के एक बड़े वर्ग द्वारा व्यक्त की गई भावनाओं से अवगत कराया गया और बताया गया कि ऐसे विषयों से निपटने में संवेदनशील होने की जरूरत है। वेबसीरीज में आतंकवादियों के चित्रण पर चिंता जताते हुए एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि किसी को भी देश के लोगों की भावनाओं से खेलने का अधिकार नहीं है।

अपहर्ताओं के दयाशील चित्रण से विवाद

काठमांडू से दिल्ली की उड़ान भरने वाले इंडियन एयरलाइन के विमान के अपहर्ताओं के दयाशील चित्रण से विवाद खड़ा हो गया है और कई दर्शकों ने इस पर आपत्ति जताई है। एक अन्य आधिकारिक सूत्र ने कहा कि किसी को भी इस देश के लोगों की भावनाओं के साथ खेलने का अधिकार नहीं है। भारतीय संस्कृति और सभ्यता का हमेशा सम्मान किया जाना चाहिए। सूत्र ने विस्तार में जाए बिना कहा कि क्या हमें किसी विदेशी व्यक्ति को हमारे सांस्कृतिक मूल्यों से खिलवाड़ करने की अनुमति देनी चाहिए? सूत्रों ने कहा कि फिल्म निर्माताओं को किसी चीज को गलत तरीके से चित्रित करने से पहले सोचना होगा। सूत्र ने कहा कि आप उदार हो सकते हैं, लेकिन आप संस्थानों को गलत तरीके से चित्रित नहीं कर सकते।

मंत्रालय के समक्ष पेश होने का फरमान

सीरीज पर उठे विवादों के बाद नेटफ्ल्क्सि के कंटेंट हेड को मंगलवार 3 सितंबर को मंत्रालय के समक्ष पेश होने के लिए कहा गया था। दरअसल, वेब सीरीज में प्लेन को हाईजैक करने वाले दो आतंकियों के नाम हिंदू बताया गया है। सोशल मीडिया में इसके खिलाफ लोगों की नाराजगी देखी जा रही है। कई लोग आतंकियों के हिंदू नाम रखे जाने पर गुस्से में हैं। एयर इंडिया के विमान आईसी 814 को 24 दिसंबर 1999 को काठमांडू एयरपोर्ट से उड़ान भरने के बाद आतंकियों ने अगवा कर लिया था। उसी दौरान ये आतंकी एक दूसरे को कोड नाम से बुला रहे थे।

विमान में 176 यात्री सवार थे

कंधार में उतरने से पहले यह विमान कई जगहों पर रुका। विमान में 176 यात्री सवार थे। यह प्लेन जैसे ही भारतीय वायु क्षेत्र में दाखिल हुआ, उसमें सवार पांच नकाबपोश आतंकियों ने उसे हाईजैक कर लिया। कंधार उतरने से पहले आईसी 814 को अमृतसर, लाहौर और दुबई उतरना पड़ा था। दुबई में आतंकियों ने 27 यात्रियों जिनमें औरतें, बुजुर्ग और बच्चे थे, उन्हें जाने दिया। आतंकियों ने एक यात्री को चाकू मारकर गंभीर रूप से घायल कर दिया था, जिसकी मौत हो गई। इसके अलावा उनके हमले में 17 लोग घायल हुए। विमान में चालक दल के 15 सदस्यों सहित कुल 191 लोग सवार थे।

हाईजैक करने वालों के ये थे असली नाम

प्लेन को हाईजैक करने वालों के असली नाम इब्राहिम अख्तर, शाहिद अख्तर, सन्नी अहमद, जहूर मिस्त्री और शाकिर था, जबकि सीरीज में इन आतंकियों को भोला, शंकर, डॉक्टर, बर्गर और चीफ नाम से बुलाया जा रहा है। आतंकियों ने अपने लिए कोडनेम रखा था। आतंकियों के नाम बदले जाने पर सोशल मीडिया पर लोग वेब सीरीज के डाइरेक्टर अनुभव सिन्हा से सवाल पूछ रहे हैं। कुछ ने कहा है कि इस वेब सीरीज का बहिष्कार होना चाहिए। लोगों ने अपने पोस्ट में हाईजैकर्स के असली और बदले हुए नाम लिखे हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited