उत्तर भारत में गर्मी से हाहाकार, तो दक्षिण में राहत भरी बारिश, IMD ने दिया मानसून पर लेटेस्ट अपडेट

आईएमडी ने कहा है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर से बंगाल की दक्षिणी खाड़ी की ओर बढ़ गया है। जानिए लेटेस्ट अपडेट।

Monsoon IMD update

मानसून पर IMD अपडेट

IMD Monsoon Updates: एक तरफ जहां उत्तर भारत में में पड़ रही प्रचंड गर्मी का दौर चल रहा है, वहीं दक्षिण भारत के कई इलाकों में बारिश का दौर शुरू हो गया है। केरल, आंध्र प्रदेश में कुछ जगहों पर बारिश ने राहत दिलाई है। दिल्ली-यूपी-राजस्थान सहित कई राज्यों में तापमान 45 डिग्री या इससे ऊपर पहुंच गया है। मौसम विभाग ने बताया है कि अगले 4-5 दिनों तक इससे राहत मिलने के आसार नहीं है। इन सबके बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मानसून को लेकर लेटेस्ट अपडेट दिया है।

दक्षिण-पश्चिम मानसून आगे बढ़ा

आईएमडी ने 22 मई तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बारिश की चेतावनी जारी की है। आईएमडी ने रविवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर से बंगाल की दक्षिणी खाड़ी की ओर बढ़ गया है। मौसम विभाग ने कहा कि मानसून मालदीव और कोमोरिन क्षेत्रों में भी समय पर आगे बढ़ गया है। 2023 में दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत 19 मई को हुई थी।
आईएमडी के अनुसार, निचले क्षोभमंडल स्तर (3 किमी तक) में मापी गई पछुआ हवाओं की ताकत लगभग 20 समुद्री मील तक बढ़ गई है। क्षेत्र में औसत समुद्र तल से 4.5 किमी की ऊंचाई तक दक्षिण-पश्चिमी हवाएं चली हैं। बादलों में बढ़ोतरी हुई है और क्षेत्र पर आउटगोइंग लॉन्गवेव रेडिएशन (OLR) 200 वाट प्रति वर्ग मीटर से कम था। पिछले 24 घंटों के दौरान निकोबार द्वीप समूह में काफी बारिश हुई है। दक्षिण पश्चिम मानसून मालदीव और कोमोरिन क्षेत्र के कुछ हिस्सों, दक्षिण बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों, निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण अंडमान सागर में आगे बढ़ गया है। आईएमडी ने पूर्वानुमान लगाया है कि मानसून 31 मई को केरल में आगे बढ़ेगा।

केरल में चार जिलों में बारिश का रेड अलर्ट

आईएमडी ने केरल के चार जिलों पथानामथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम और इडुक्की के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में 204.4 मिमी से अधिक की भारी बारिश होने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने बुधवार तक केरल में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण आंतरिक तमिलनाडु और पड़ोसी क्षेत्रों पर चक्रवाती परिसंचरण के कारण मंगलवार तक केरल में निचले स्तर पर तेज पश्चिमी/दक्षिण पश्चिमी हवाएं चलने की संभावना है। इसके प्रभाव से राज्य में छिटपुट स्थानों पर भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है।
रेड अलर्ट के मद्देनजर इडुक्की जिले में रात्रि यात्रा प्रतिबंध लगा दिया गया है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, आपातकालीन उद्देश्यों को छोड़कर, जिले के पहाड़ी इलाकों में शाम 7 बजे से सुबह 6 बजे तक यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस बीच, तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, एर्नाकुलम के लिए बुधवार तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में 115.6 से 204.4 मिमी के बीच बारिश होने की उम्मीद है। शुक्रवार तक त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझिकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड के लिए पीला अलर्ट जारी किया गया है। इस अवधि के दौरान इन जिलों में 64.5 मिमी और 115.5 मिमी के बीच अलग-अलग भारी बारिश होने की उम्मीद है।

आंध्र प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश की संभावना

आंध्र प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने 24 मई को बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों में दबाव का पूर्वानुमान लगाया है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, 22 मई के आसपास बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। 24 मई को इसके आगे बढ़ने और बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर एक दबाव में केंद्रित होने की संभावना है। अगले चार दिनों तक राज्य भर में अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने के साथ आंधी और 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भविष्यवाणी की गई है।
इस बीच, रविवार को गोदावरी और कृष्णा डेल्टा के कुछ हिस्सों और उत्तरी तटीय आंध्र जिलों के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। पलनाडु जिले के पेदाकुरापाडु में सबसे अधिक 3.8 सेमी बारिश दर्ज की गई, इसके बाद एएसआर जिले के अडेटेगाला में 3.6 सेमी और पूर्वी गोदावरी जिले के अनापर्थी में 3.5 सेमी बारिश दर्ज की गई।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited