Weather Forecast: केरल-तमिलनाडु में बारिश का रेड अलर्ट, दिल्ली-यूपी समेत राजस्थान के इन राज्यों में दिखेगा हीटवेव का कहर

Weather Forecast: (IMD) ने अगले पांच दिनों के लिए केरल में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है और 19 और 20 मई के लिए राज्य के तीन जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में हीटवेव को लेकर भी अलर्ट जारी किया है। राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में गंभीर हीटवेव को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है।

Weather Forecast

केरल-तमिलनाडु के लिए IMD ने जारी किया बारिश का रेड अलर्ट तो कई राज्यो जारी रहेगा गर्मी का कहर

Weather Forecast: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले पांच दिनों के लिए केरल में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है और 19 और 20 मई के लिए राज्य के तीन जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने 19 और 20 मई के लिए राज्य के पथनमथिट्टा, कोट्टायम और इडुक्की जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है । इसके अलावा, उन दो दिनों के लिए तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलाप्पुझा और एर्नाकुलम के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। भारी बारिश से शहरी और निचले इलाकों में बाढ़ और जलभराव की संभावना बढ़ जाती है। लगातार बारिश से भूस्खलन भी हो सकता है।

18-20 मई को कर्नाटक में भारी वर्षा होने की संभावना

शनिवार को आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, 23 मई तक दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भारी से बहुत भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है, 19-21 मई के दौरान अत्यधिक भारी वर्षा होगी। आईएमडी ने कहा कि 18 और 22 मई को तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे और 18-20 मई को दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।
इसमें कहा गया है कि 19-21 मई के दौरान तमिलनाडु और केरल में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की भी संभावना है। पिछले सप्ताह जारी किए गए आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून के 31 मई को केरल पहुंचने की संभावना है। दक्षिण-पश्चिम मानसून आम तौर पर लगभग सात दिनों के मानक विचलन के साथ 1 जून को केरल में प्रवेश करता है। इस वर्ष, दक्षिण-पश्चिम मानसून के आने की संभावना है।
भारतीय मुख्य भूमि पर दक्षिण-पश्चिम मानसून की प्रगति केरल में मानसून की शुरुआत से चिह्नित होती है और यह गर्म और शुष्क मौसम से बरसात के मौसम में संक्रमण को दर्शाने वाला एक महत्वपूर्ण संकेतक है। इसमें कहा गया है कि जैसे-जैसे मानसून उत्तर की ओर बढ़ता है, क्षेत्रों में चिलचिलाती गर्मी के तापमान से राहत का अनुभव होता है।
वहीं मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में हीटवेव को लेकर भी अलर्ट जारी किया है। राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में गंभीर हीटवेव को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के अनुसार अगले तीन दिनों में भारत के पूर्वी और मध्य राज्यों गुजरात, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार में हीटवेव की भविष्यवाणी की गई है। आईएमडी के अनुसार 19 से 23 मई के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में तेज हीटवेव की स्थिति रहने की संभावना है।
19 से 21 मई के दौरान पूर्वी और मध्य भारत में हीट वेव रहेगी। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के 19 मई के आसपास दक्षिण अंडमान सागर और दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने की संभावना है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited