Weather Update: अचानक क्यों होने लगी इतनी बारिश? UP-Delhi से लेकर एमपी और राजस्थान में अब कैसा रहेगा मौसम; सबकुछ जानें

Weather Update: मौसम विभाग ने उत्तराखंड, दिल्ली के साथ ही उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना जताई है। हरियाणा और दिल्ली में 12 से 15 सितंबर के बीच हल्की से मध्यम बारिश के साथ किसी समय भारी वर्षा भी होने की संभावना है।

Weather Update

पूरे भारत में जमकर हो रही बारिश।

Weather Update: उत्तर से लेकर दक्षिण और पूरब से लेकर पश्चिम तक पूरे भारत में बारिश का दौर जारी है। उत्तर में यूपी, दिल्ली, उत्तराखंड तो पश्चिम में राजस्थान व गुजरात, मध्य भारत में मध्य प्रदेश और पूर्वी भारत में ओडिशा और झारखंड जैसे राज्यों में लगातार बारिश हो रही है। बीते करीब 36 घंटों से इन राज्यों में हो रही बारिश के कारण तापमान में काफी गिरावट आई है तो बारिश के कारण हुई घटनाओं ने अब तक करीब 47 लोगों की जान ले ली है। आंकड़ों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में बारिश के कारण 32 लोगों की मौत हुई है तो मध्य प्रदेश में 11 और राजस्थान में चार लोगों की मौत हुई है।
लगातार हो रही बारिश के कारण कई इलाकों में जलभराव व भूस्खलन की घटनाएं भी सामने आई हैं। इस बीच मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है। मौसमी गतिविधियों को देखते हुए केदारनाथ यात्रा पर रोक लगा दी गई है तो वहीं उत्तराखंड में सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी किया गया है।

क्यों हो रही बारिश?

मौसम विभाग के अनुसार, मध्य भारत में उत्पन्न दबाव क्षेत्र के कारण आसपास के राज्यों में बारिश हो रही है। यह दबाव क्षेत्र ग्वालियर के पास शहर से लगभग 50 किलोमीटर उत्तर में और आगरा से 60 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व में स्थित है। अगले 24 घंटे में इसके उत्तर- उत्तर पूर्वी दिशा की ओर बढ़ने की संभावना है, जिस कारण अगले दो से तीन दिन तक बारिश का दौर जारी रहेगा।

कहां-कहां होगी बारिश?

अगले दो से तीन दिन उत्तराखंड, दिल्ली के साथ ही उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि उत्तराखंड में 12 से 14 सितंबर तक हल्की से मध्यम बारिश के आसार है, इसके साथ ही कुछ स्थानों पर भारी से अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है। हरियाणा और दिल्ली में 12 से 15 सितंबर के बीच हल्की से मध्यम बारिश के साथ किसी समय भारी वर्षा भी होने की संभावना है। इस अवधि के दौरान पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है। मध्यप्रदेश में 12 सितंबर को भारी बारिश का पूर्वानुमान है, इसके बाद अगले कुछ दिन मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। पश्चिमी राजस्थान में 12 सितंबर को भारी वर्षा हो सकती है तथा पूर्वी राजस्थान में 12 और 13 सितंबर को भारी से बहुत भारी बारिश के आसार हैं।

बाढ़ की चेतावनी

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में उत्तरी मध्यप्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली के कुछ हिस्सों में 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है। मौसम विभाग ने कई क्षेत्रों, खासकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी और पश्चिमी मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों में अचानक बाढ़ आने को लेकर मध्यम से भारी खतरे की चेतावनी दी है। आईएमडी ने कहा कि वर्षा के कारण निचले और पूरी तरह से जलमग्न क्षेत्रों में बाढ़ आ सकती है। इसमें कहा गया है कि भारी वर्षा के कारण स्थानीय स्तर पर सड़कें जलमग्न हो सकती हैं, निचले इलाकों में जलभराव हो सकता है और विशेष रूप से शहरी क्षेत्रों में अंडरपास बंद हो सकते हैं। आईएमडी ने कहा कि सड़कों पर पानी भर जाने के कारण यातायात बाधित होने की संभावना है और कुछ इलाकों में दृश्यता कम हो सकती है। कच्ची सड़कों और कमजोर संरचनाओं को मामूली नुकसान होने की संभावना है, साथ ही बारिश और हवा के कारण भूस्खलन और फसलों को नुकसान होने की भी आशंका है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

प्रांजुल श्रीवास्तव author

मैं इस वक्त टाइम्स नाउ नवभारत से जुड़ा हुआ हूं। पत्रकारिता के 8 वर्षों के तजुर्बे में मुझे और मेरी भाषाई समझ को गढ़ने और तराशने में कई वरिष्ठ पत्रक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited