अदालतों में आज कई अहम मामलों पर सुनवाई, क्या SC से सिसोदिया को मिलेगी जमानत?

इसी फरवरी के अंत में शराब घोटाले के आरोप में गिरफ्तार किए गए दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।

Supreme court hearing

सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई

Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट में आज कई अहम मामलों की सुनवाई हो रही है। खास तौर पर आम आदमी पार्टी के लिए सोमवार फैसले का दिन है। पार्टी के दो बड़े नेताओं पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी, जबकि एक मामले पर दिल्ली की निचली अदालत में सुनवाई होने जा रही है। सुप्रीम कोर्ट में मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर सुनवाई होगी। राज्यसभा से निलंबन के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट गए राघव चड्ढा की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट विचार करेगा। वहीं, मनी लॉन्ड्रिंग केस में सत्येंद्र जैन पर राउज ऐवेन्यू कोर्ट सुनवाई होनी है।

सिसोदिया पर सुनवाई, आज अहम दिन

इसी फरवरी के अंत में शराब घोटाले के आरोप में गिरफ्तार किए गए दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। जांच एजेंसियों की ओर से पेश अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि वे शराब नीति अनियमितता मामले में आप को आरोपी बनाने पर विचार कर रहे हैं। मामले में मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर सुनवाई के दौरान जांच एजेंसियों की ओर से यह दलील दी गई।
सिसोदिया ने इस साल सीबीआई और ईडी की ओर से किए गए केस में जमानत पर याचिका दायर की थी। कोर्ट ने पिछले दिनों ईडी से कई सवाल पूछते हुए मनीष सिसोदिया के खिलाफ रिश्वत के सबूत मांगे थे। ईडी ने इस पर अपना जवाब दाखिल कर दिया था।

राघव चड्ढा मामले में सुनवाई पर सहमत

अदालत ने राघव चड्ढा की राज्यसभा से अनिश्चितकालीन निलंबन के खिलाफ उनकी याचिका पर विचार करने के लिए सोमवार को सहमत हो गया और इस मुद्दे पर फैसला करने के लिए अटॉर्नी जनरल से सहायता मांगी। प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने आप नेता की ओर से पेश वरिष्ठ वकील राकेश द्विवेदी और वकील शादान फ़रासत की इन दलीलों पर गौर किया कि निलंबन उस सत्र से आगे की अवधि के लिए नहीं हो सकता जिसमें सदस्य को निलंबित किए जाने का फैसला किया गया था।अदालत ने याचिका पर सिर्फ राज्यसभा सचिवालय को नोटिस जारी किया। मामले में अगली सुनवाई 30 अक्टूबर को होगी।
राज्यसभा से अनिश्चितकाल के लिए निलंबन के खिलाफ राघव ने सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी। उन्हें मानसून सत्र के अंतिम दिन 11 अगस्त को किया गया था। राघव चड्ढा पर दिल्ली सर्विसेज बिल को सलेक्ट कमेटी के पास भेजने के प्रस्ताव पर बिना मंजूरी लिए सांसदों का नाम शामिल करने का आरोप है। उनके खिलाफ यह मामला विशेषाधिकार समिति के पास लंबित है।

पवन खेड़ा पर सुनवाई

इसके अलावा आज पवन खेड़ा मामले पर भी आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है। पवन खेड़ा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर असभ्य टिप्पणी करने का आरोप है। उन्हें इस मामले में 23 फरवरी 2023 को असम पुलिस ने गिरफ्तार किया था, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने अंतरिम जमानत भी दे दी थी। पवन खेड़ा ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में में कहा था, अगर अटल बिहारी वाजपेयी जेपीसी बना सकते हैं तो नरेंद्र 'गौतम दास' मोदी को क्या दिक्कत है? इसी मामले में उनके खिलाफ असम पुलिस ने मामला दर्ज किया था।

सत्येंद्र जैन पर सुनवाई

दिल्ली के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री और आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता सत्येंद्र जैन के मनी लॉन्ड्रिंग केस में राउज ऐवेन्यू अदालत में सुनवाई होनी है। वह स्वास्थ्य कारणों से अंतरिम जमानत पर हैं। आज सत्येंद्र जैन पर आरोप तय किए जा सकते हैं। कोर्ट यह फैसला सुनाएगा कि सत्येंद्र जैन पर किस तरह के आरोप बनते हैं।

तेजस्वी को जापान यात्रा की इजाजत

लैंड फॉर जॉब मामले में आज दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई हुई। जमीन के बदल नौकरी घोटाले में दिल्ली कि राउज एवेन्यू कोर्ट ने बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव को आधिकारिक जापान यात्रा पर जाने की अनुमति दे दी। तेजस्वी ने अदालत से 24 अक्तूबर से 1 नवंबर तक की जापान यात्रा की इजाजत मांगी थी। पिछली सुनवाई में कोर्ट ने लालू यादव, राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव को 50 हजार के मुचलके पर नियमित जमानत दी थी।

ज्ञानवापी मस्जिद मामला

सुप्रीम कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद मामले पर सुनवाई 6 नवंबर तक टाल दी है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited