प्रगति मैदान में ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग सोसाइटी एक्सपो 2024 का उद्घाटन, अनुराग ठाकुर ने कही ये बड़ी बातें

Broadcast Engineering Society Expo 2024: अनुराग ठाकुर ने इस बात पर प्रकाश डाला कि पिछले दो दशकों में अपने वार्षिक एक्सपो के माध्यम से, बीईएस ने दुनिया भर के उद्योग पेशेवरों को एक साथ आने, विचारों का आदान-प्रदान करने और संभावनाओं की सीमाओं को आगे बढ़ाने के लिए एक मंच प्रदान किया है।

Anurag Thakur

अनुराग सिंह ठाकुर ने किया अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी का उद्घाटन।

Delhi News Today: सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने दिल्ली के प्रगति मैदान में ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग सोसाइटी (बीईएस) द्वारा आयोजित प्रसारण और मीडिया प्रौद्योगिकी पर 28वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। उन्होंने दर्शकों को संबोधित करते हुए ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग सोसाइटी को प्रसारण इंजीनियरिंग के क्षेत्र में तकनीकी उन्नति और नवाचार का प्रतीक बताया।

संभावनाओं की सीमाओं को आगे बढ़ाने का मंच

अनुराग ठाकुर ने इस बात पर प्रकाश डाला कि पिछले दो दशकों में अपने वार्षिक एक्सपो के माध्यम से, बीईएस ने दुनिया भर के उद्योग पेशेवरों को एक साथ आने, विचारों का आदान-प्रदान करने और संभावनाओं की सीमाओं को आगे बढ़ाने के लिए एक मंच प्रदान किया है। यह भारत और दुनिया भर से सर्वश्रेष्ठ प्रसारण हितधारक दिमागों को एक साथ लाकर प्रगति के लिए उत्प्रेरक रहा है। एक्सपो उनके समर्पण, उत्कृष्टता की निरंतर खोज, सहयोग की भावना और सरलता के प्रमाण के रूप में कार्य करता है जो प्रसारण उद्योग को आगे बढ़ाता है।

अनुराग ठाकुर ने संबोधन में इस बात पर दिया जोर

उन्होंने आगे इस बात पर जोर दिया कि राष्ट्रीय लोक सेवा प्रसारक, प्रसार भारती ने हमारे राष्ट्र की कहानी को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। दूरदर्शन की दानेदार काली और सफेद स्क्रीन से लेकर इसके एचडी और अब 4K डिजिटल संक्रमण तक, एनालॉग मीडियम वेव से लेकर डीआरएम और अब आकाशवाणी के एफएम तक, दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो की विविध प्रोग्रामिंग ने भारतीयों की पीढ़ियों को सूचित, शिक्षित और मनोरंजन किया है। एनालॉग युग से लेकर आज के गतिशील डिजिटल परिदृश्य तक, हमारे प्रसारकों ने लचीलेपन, नवाचार और उत्कृष्टता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता द्वारा चिह्नित मार्ग को पार किया है।
अनुराग ठाकुर ने कहा कि कि हमारे राष्ट्र की विविध आवश्यकताओं को पूरा करने वाली गुणवत्तापूर्ण सामग्री प्रदान करने के लिए हमारे सार्वजनिक सेवा प्रसारण (पीएसबी) को मजबूत करना अनिवार्य है। भारत को अपनी सांस्कृतिक विरासत के समृद्ध कैनवास को पहचानते हुए अपना अनूठा रास्ता बनाना होगा। प्रसार भारती का विस्तार जिसमें दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो शामिल हैं, डीटीएच क्षेत्र में इसका बाजार नेतृत्व, जी-20 के एचडी और 4K प्रसारण की दिशा में इसकी प्रगति और अयोध्या में भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह जैसी पहल भारत की सार्वजनिक सेवा द्वारा किए गए प्रगतिशील प्रयासों को प्रतिबिंबित करती हैं। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर डिजिटल युग की मीडिया खपत की मांगों को पूरा करने के लिए प्रसारक।

आत्मनिर्भर भारत की राह पर चलने की आवश्यकता

भारत के प्रधान मंत्री के आत्मनिर्भर भारत दृष्टिकोण से प्रेरणा लेते हुए, उन्होंने विशेष रूप से मोबाइल हैंडसेट और खिलौनों के दो उदाहरण उद्धृत किए, जिसमें भारत बहुत ही कम समय में आयातक से शुद्ध निर्यातक बन गया है। उन्होंने प्रसारण उद्योग को भी आत्मनिर्भर भारत की राह पर चलने की आवश्यकता जताई।

उद्घाटन समारोह में कौन-कौन रहा मौजूद

इस मौके पर सूचना एवं प्रसारण सचिव संजय जाजू, ट्राई के अध्यक्ष ए.के. लाहोटी, प्रसार भारती के सीईओ गौरव द्विवेदी भी उपस्थित थे। सचिव ने इस बात पर जोर दिया कि मंत्रालय उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा और मीडिया पारदर्शिता की आवश्यकता से अवगत है और तदनुसार परामर्श के लिए प्रसारण सेवा (विनियमन) विधेयक 2023 का मसौदा तैयार किया है।
ट्राई के अध्यक्ष, अनिल कुमार लाहोटी ने इस बात पर जोर दिया कि प्रसारण क्षेत्र में विकास की व्यापक संभावनाएं हैं। पीबी के सीईओ गौरव द्विवेदी ने भी इस अवसर पर बात की और तेजी से बदलते मीडिया परिदृश्य, विशेष रूप से जिस तरह से अब मीडिया का उपभोग किया जा रहा है, उस पर प्रकाश डाला। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इससे अच्छी सामग्री की आवश्यकता बढ़ गई है क्योंकि दर्शकों के पास अब अधिक व्यापक विकल्प हैं। उन्होंने डी2एम और स्थलीय प्रसारण की जरूरतों को पूरा करने के लिए सार्वजनिक सेवा प्रसारक के लिए स्पेक्ट्रम को संरक्षित करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।
अपने स्वागत भाषण में बीईएस के अध्यक्ष सुनील ने डी2एम जैसी विकसित हो रही नई तकनीकों के कारण मीडिया के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में बात की।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited