INDI गठबंधन की बैठक में ममता ने मल्लिकार्जुन खड़गे को PM उम्मीदवार बनाने का दिया प्रस्ताव, केजरीवाल ने किया समर्थन

Indi Alliance Meeting Big Update: INDI गठबंधन की दिल्ली में मंगलवार को हुई अहम बैठक में बड़ा अपडेट सामने आया है, ममता बनर्जी ने बैठक में मल्लिकार्जुन खड़गे को PM उम्मीदवार बनाने का प्रस्ताव दिया है जिसे केजरीवाल ने समर्थन किया है।

National Alliance Committee Meeting Update: INDI गठबंधन की बैठक से बड़ी खबर निकलकर सामने आई है, सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि ममता बनर्जी ने मल्लिकार्जुन खड़गे को पीएम उम्मीदवार (Mallikarjun Kharge PM Candidate) बनाने का प्रस्ताव दिया है जिसे केजरीवाल ने समर्थन किया है, वहीं इससे पहले लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने मंगलवार को 'नेशनल अलायंस कमेटी' नाम से अपनी एक समिति की घोषणा की। मुकुल वासनिक को इस कमेटी का संयोजक बनाया गया है।
कमेटी में अशोक गहलोत, भूपेश बघेल, सलमान खुर्शीद एवं मोहन प्रकाश सदस्य होंगे। इस कमेटी की घोषणा 'इंडी' गठबंधन की बैठक शुरू होने से पहले हुई। लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन और सीटों के बंटवारे को अंतिम रूप देने के मकसद से इस पांच सदस्यीय राष्ट्रीय गठबंधन समिति का गठन हुआ है।

'INDI' गठबंधन की बैठक में ये नेता शामिल

'INDI' गठबंधन की बैठक दिल्ली में हो रही है। इस बैठक में सोनिया गांधी, शरद पवार, ममता बनर्जी, नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव, अखिलेश यादव, महबूबा मुफ्ती, भगवंत मान, लालू यादव, स्टालिन, तेजस्वी यादव, सुप्रिया सुले एवं प्रियंका चतुर्वेदी शामिल हो रहे हैं।

संसद से विपक्ष के 141 सांसद सस्पेंड

'INDI' गठबंधन की यह बैठक ऐसे समय हो रही है जब संसद से विपक्ष के 141 सांसदों को निलंबित कर दिया गया है। किस एक सत्र में सस्पेंड होने वाले सांसदों की अब तक की यह सबसे बड़ी संख्या है। इन सांसदों को संसद की कार्यवाही बाधित एवं 'अमर्यादित आचरण' के लिए शीतकालीन सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित किया गया है। शीतकालीन सत्र का अवसान 22 दिसंबर को हो रहा है।

'इंडी' गठबंधन की यह चौथी बैठक

'इंडी' गठबंधन की पहली बैठक 23 जून को पटना में दूसरी बैठक 17-18 जुलाई को बेंगलुरु में और तीसरी बैठक 31 अगस्त एवं एक सितंबर को मुंबई में हुई थी। तीसरी बैठक में 27 दलों ने लोकसभा चुनाव एक साथ मिलकर लड़ने का संकल्प पारित किया। इससे पहले 'इंडिया ब्लॉक' की बैठक 17 दिसंबर को होनी थी लेकिन यह टल गई।

सदन में अमित शाह का बयान चाहता है विपक्ष

संसद की सुरक्षा में चूक के मुद्दे पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा बयान दिए जाने और सदस्यों का निलंबन वापस लेने की मांग पर मंगलवार को राज्यसभा में विपक्षी सदस्यों ने हंगामा किया जिसकी वजह से उच्च सदन की कार्यवाही तीन बार के स्थगन के बाद अपराह्न चार बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। तीन बार के स्थगन के बाद अपराह्न तीन बजे उच्च सदन की बैठक शुरू होने पर भी सदन में हंगामा जारी रहा और संसद की सुरक्षा में चूक के मुद्दे पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बयान की मांग दोहराई गई।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited