Xi Jinping को समझने में Narendra Modi रहे फेल, यह खेल खेलना चाहता है China- BJP के सुब्रमण्यम स्वामी का दावा

India-China clash in Tawang: दरअसल, बीजेपी नेता की यह टिप्पणी ऐसे वक्त पर आई है, जब अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में नौ दिसंबर, 2022 को भारत-चीन के जवानों के बीच हुई झड़प पर सड़क से संसद तक हंगामा बरपा हुआ है। हालांकि, विपक्ष के सवालों के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ ने सदन में बताया था कि चीनी अतिक्रमण प्रयास का सेना ने दृढ़ता से जवाब दिया और मुद्दे को कूटनीतिक स्तर पर उठाया गया है।

India-China clash in Tawang: भारत और चीन में गर्माए सीमा विवाद के बीच भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता और पूर्व कैबिनेट मंत्री सुब्रमण्यम स्वामी ने बड़ा दावा किया है। बुधवार (14 दिसंबर, 2022) को उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को समझ नहीं पाए। वह ऐसा करने में नाकाम रहे। शी हिंदुस्तान के साथ चूहा-बिल्ली वाला खेल खेलना चाहते हैं।
स्वामी ने माइक्रो ब्लॉगिंग प्लैटफॉर्म टि्वटर पर लिखा, "मोदी पुराने चीनी स्कॉलर्स (विद्वानों) की आधुनिक रणनीति से अनजान हैं। वह शी को समझने में विफल रहे हैं। शी जो कर रहे हैं, वह बताता है कि वह भारत के साथ चूहे और बिल्ली गेम खेलना चाहते हैं। वह (शी और चीन) भारत को प्रतिक्रियाशील बना रहे है। शी ने अपनी 18 वन टू वन मीटिंग्स में मोदी का आकलन किया कि पीएम नरेंद्र के पास कोई सक्रिय रणनीति नहीं है।"

यह रहा बीजेपी नेता का ट्वीटः

LAC के पास जो हुआ, पर क्या बोले राजनाथ?

संसद के दोनों सदनों में मंगलवार (13 दिसंबर) को सिंह ने बताया कि चीनी सैनिकों ने नौ दिसंबर को तवांग सेक्टर में यांग्त्से क्षेत्र में यथास्थिति बदलने का एकतरफा प्रयास किया था। हमारे जवानों ने इसका पूरी दृढ़ता से जवाब दिया और उन्हें लौटने के लिए मजबूर कर दिया। झड़प में किसी भी सैनिक की जान नहीं गई और न ही कोई गंभीर रूप से घायल हुआ। चीनी पक्ष के साथ इस मसले को कूटनीतिक स्तर पर उठाया गया है और इस तरह की कार्रवाई के लिए मना किया गया।

'ड्रैगन' की ओर से आया यह बयान

उधर, चीन ने बताया कि भारत से लगती सीमा पर स्थिति ‘‘सामान्यत: स्थिर’’ है। चीन-भारत सीमा पर स्थिति के संबंध में चीनी विदेश मंत्रालय की टिप्पणी के कुछ घंटों बाद, चीन की सेना ‘पीपुल्स लिबरेशन आर्मी’ (पीएलए) की पश्चिमी थिएटर कमान के प्रवक्ता वरिष्ठ कर्नल लोंग शाओहुआ ने एक बयान जारी कर दावा किया कि नौ दिसंबर को झड़प उस वक्त हुई, जब वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन की तरफ नियमित गश्त कर रहे चीनी सैनिकों को भारतीय सैनिकों ने रोक दिया।

PM मोदी के 'पुराने आलोचक' हैं स्वामी

जून 2020 में गलवान घाटी में भीषण संघर्ष के बाद दोनों देशों के सैनिकों के बीच यह पहली बड़ी झड़प है, जबकि यह पहला मौका नहीं है जब चीन और सीमा विवाद को लेकर स्वामी ने केंद्र सरकार और पीएम मोदी को सवालों के कठघरे में खड़ा किया हो। वह पहले भी केंद्र की नीतियों, कदमों और काम करने की शैली को लेकर आलोचना करते रहे हैं।बीजेपी के सदस्य के अलावा सुब्रमण्यम स्वामी मौजूदा समय में विराट हिंदुस्तान संगम के अध्यक्ष हैं। वह इसके अलावा छह बार सांसद और प्रोफेसर रहे हैं। उनके पास नामी हार्वर्ड विवि से पीएचडी की उपाधि है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अभिषेक गुप्ता author

छोटे शहर से, पर सपने बड़े-बड़े. किस्सागो ऐसे जो कहने-बताने और सुनाने को बेताब. कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में पारंगत और "मीडिया की मंडी" ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited