केंद्र सरकार का ऐलान, 23 अगस्त को मनेगा National Space Day , जानिए क्यों

भारत चंद्रमा पर अंतरिक्ष यान उतारने वाला दुनिया का चौथा और चंद्रमा की सतह के दक्षिणी ध्रुव के पास उतरने वाला पहला देश बन गया है।

chandrayaan 3

चंद्रयान- 3

National Space Day: केंद्र सरकार ने 23 अगस्त को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के रूप में अधिसूचित किया है। इसी दिन चंद्रयान-3 ने चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग की थी। अंतरिक्ष विभाग द्वारा 13 अक्टूबर को जारी एक अधिसूचना में कहा गया है, भारत सरकार ने इस ऐतिहासिक क्षण को मनाने के लिए हर साल 23 अगस्त को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस घोषित किया है। भारत चंद्रमा पर अंतरिक्ष यान उतारने वाला दुनिया का चौथा और चंद्रमा की सतह के दक्षिणी ध्रुव के पास उतरने वाला पहला देश बन गया है। लैंडर विक्रम ने चंद्रमा की सतह का अध्ययन करने के लिए रोवर प्रज्ञान को उतारा था। अधिसूचना में कहा गया है, इस ऐतिहासिक अभियान के नतीजे से आने वाले वर्षों में मानव जाति को लाभ होगा।
इसमें कहा गया है कि 23 अगस्त, अंतरिक्ष अभियानों में देश की प्रगति में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुआ। इस चंद्र अभियान के बाद युवाओं की अंतरिक्ष क्षेत्र में रुचि बढ़ेगी। प्रधानमंत्री मोदी ने 26 अगस्त को बेंगलुरु में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) मुख्यालय के अपने दौरे के दौरान 23 अगस्त को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी।

भारत ने 23 अगस्त को इतिहास रचा

भारत ने 23 अगस्त को तब इतिहास रच दिया था जब इसरो का चंद्रयान-3 चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफलता पूर्वक लैंड कर गया। इसके साथ ही भारत चंद्रमा पर 'सॉफ्ट लैंडिंग' (Soft Landing) करने वाला दुनिया का चौथा और दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला पहला देश बन गया। चंद्रयान-3 के जरिए चांद से जुड़े कई गहरे राज एवं रहस्यों से परदा उठाने में मदद मिलेगी। साथ ही सौरमंडल की उत्पत्ति एवं उसके विकास से जुड़े कई सवालों का जवाब मिलेगा। चंद्रयान-3 की यह सफलता अद्भुत एवं बेमिसाल है। रोवर और लैंडर ने कई अहम डेटा इसरो को भेजे हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited