ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भारत की नींव रखेगा 'इंडिया एनर्जी वीक'

कर्नाटक की राजधानी बंगलौर में इंडिया एनर्जी वीक का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में 650 ग्रीन एनर्जी पर काम करने वाली कंपनियों के CEO हिस्सा लेंगे। भारत ऊर्जा सप्ताह G20 अध्यक्षता में होने वाला पहला बड़ा आयोजन है।

India Energy Week

बंगलौर में इंडिया एनर्जी वीक

कर्नाटक की राजधानी बंगलौर में इंडिया एनर्जी वीक (India Energy Week) का आयोजन किया जा रहा है, ये प्रोग्राम 6 से 8 फरवरी तक चलेगा। इस कार्यक्रम की भव्यता का आकलन इस बात से लगाया जा सकता है की इस कार्यक्रम में 34 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे, रूस और चीन के प्रतिनिधि भी इसमें शामिल रहेंगे, भारत इस तरह का प्रोग्राम देश में पहली बार आयोजित कर रहा है। सूत्रों के हवाले से मिली खबर के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम में एनर्जी सेक्टर को लेकर कुछ बड़े ऐलान कर सकते हैं।
सरकार के सूत्रों के मुताबिक इस कार्यक्रम में 650 ग्रीन एनर्जी पर काम करने वाली कंपनियों के CEO हिस्सा लेंगे। भारत ऊर्जा सप्ताह G20 अध्यक्षता में होने वाला पहला बड़ा आयोजन है। यह इसलिए भी महत्वपूर्ण हैं कि दुनिया के देशों में आने वाले समय में भारत ऊर्जा की खपत और उत्पादन में अग्रणी बनने की ओर लगातार अग्रसर है, अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के मुताबिक दुनिया में भारत हरित ऊर्जा के क्षेत्र में तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। 2030 तक इस क्षेत्र में दुनिया की कुल ग्रोथ का 25 फीसदी भारत से होगा।
प्रधानमंत्री इस मौके पर कई नई पहलों की शुरुआत करेंगे। इसमें देश के 13 राज्यों के 100 पेट्रोल पंप से पायलट प्रोजेक्ट के रूप में ई-20 योजना का आगाज करेंगे, इसमें बीस फीसदी इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल बेचा जाएगा। इसके अलावा घरेलू इस्तेमाल में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सोलर कुकटॉप,प्लास्टिक बोतलों को प्रसंस्कृति करके बने कपड़े से तैयार वस्त्र भी देश को सौंपे जाएंगे, इसमें पहले चरण में इंडियन ऑयल अपने कर्मियों की वर्दी के रूप में इस कपड़े का इस्तेमाल कर रहा है। इसके अलावा इस सप्ताह का आकर्षण ग्रीन मोबिलिटी रैली होगी। जिसमें बिजली से चलने वाली गाड़ियों के अलावा हाइड्रोजन से चलने वाली बस समेत हरित ऊर्जा के विभिन्न प्रकारों से चलने वाले वाहन होंगे।
इस प्रोग्राम में ही सिंगल यूज प्लास्टिक से कपड़े कैसे बनाए जा सकते हैं उसका नमूना देखने को मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार इस बात पर जोर देते रहे हैं की हमें पर्यावरण का ध्यान देना होगा इस लिहाज से ये प्रोजेक्ट बहुत अहम माना जा रहा है। इस ही इस प्रोग्राम में बायो फ्यूल अलाइंस का ऐलान किया जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रविकांत राय author

सत्ता के गलियारों से आम जनमानस से जुड़ी हर ख़बर पर पैनी नज़र, । राजनीति के हर दांव पेंच से वाकिफ, 13 सालों में दो लोकसभा चुनाव और कई राज्यों के विधान ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited