जिस अग्नि- 4 मिसाइल से खौफ खाता है चीन और पाकिस्तान, उसका भारत ने किया सफल परीक्षण

भारत ने एक बार फिर से अग्नि 4 मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। मिसाइल का परीक्षण ओडिशा तट के चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज से की गई है।

agni iv test

अग्नि 4 का सफल परीक्षण

मुख्य बातें
  • भारत ने किया मिसाइल का परीक्षण
  • अग्नि 4 मिसाइल का परीक्षण
  • ओडिशा से किया गया मिसाइल का परीक्षण
भारत के जिस मिसाइल से चीन और पाकिस्तान खौफ खाते हैं, उसका भारत ने सफल परीक्षण कर लिया है। भारत ने अग्नि 4 (Agni-IV) मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। मिसाइल अपने सभी मानकों और उद्देश्यों पर खरा उतरा है।

ओडिशा में अग्नि 4 का सफल परीक्षण

जानकारी के अनुसार भारत ने शुक्रवार को ओडिशा तट के चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज से मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण किया। प्रक्षेपण सभी परिचालनात्मक और तकनीकी मापदंडों के आधार पर पूरी तरह से सफल रहा। सूत्रों ने बताया कि इसका संचालन सामरिक बल कमान के तत्वावधान में किया गया।

अग्नि-4 से क्यों खौफ खाता है चीन

अग्नि-4, अग्नि मिसाइलों की श्रृंखला में चौथी मिसाइल है। इसे भारत के DRDO द्वारा विकसित किया गया है और इसमें मिसाइल प्रौद्योगिकी की कई नई तकनीकों और महत्वपूर्ण सुधारों के साथ बनाया गया है। अग्नि 4 की रेंज 4,000 किमी है। जिससे यह पाकिस्तान को तो कवर करता ही है, साथ ही अगर इसे भारत के पूर्वोत्तर भाग से लॉन्च किया जाए तो लगभग पूरा चीन इसकी रेंज में आ जाता है।

परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम

यह मिसाइल सैन्य बलों के लिए सामरिक परमाणु हथियार ले जाने की क्षमता रखती है। साथ ही इसने देश को एक शानदार प्रतिरोधक क्षमता प्रदान की है। यह अपने लक्ष्य को बहुत ही सटीक रूप से भेदती है, जिससे दुश्मन के लिए बचना मुश्किल हो जाता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited