India US Defence Deal: रक्षा मंत्री राजनाथ वाशिंगटन दौरे पर, भारत और अमेरिका ने दो अहम समझौतों पर किए हस्ताक्षर

India US Defence Deal: भारत और अमेरिका ने दो प्रमुख समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं, गौर हो कि भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की वाशिंगटन की आधिकारिक यात्रा के दौरान ये समझौते हुए हैं।

India US Defence Deal

भारत और अमेरिका ने दो प्रमुख समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं

मुख्य बातें
  1. भारत और अमेरिका ने दो प्रमुख समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं
  2. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अमेरिका की चार दिवसीय यात्रा पर पहुंचे हैं
  3. रक्षा मंत्रालय ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में इस कार्यक्रम की कुछ तस्वीरें शेयर कीं
India US Defence Deal News: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की वाशिंगटन की आधिकारिक यात्रा के दौरान भारत और अमेरिका ने दो प्रमुख समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। सिंह दोनों देशों के बीच व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और बढ़ावा देने के लिए अमेरिका की यात्रा पर पहुंचे हैं। बृहस्पतिवार को हस्ताक्षरित ये समझौते सुरक्षा व्यवस्था आपूर्ति (SOSA) और संपर्क अधिकारियों की नियुक्ति के संबंध में समझौता ज्ञापन से संबंधित हैं।
रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को 'एक्स' पर एक पोस्ट में इस कार्यक्रम की कुछ तस्वीरें साझा करते हुए कहा, 'रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अमेरिका यात्रा के दौरान वाशिंगटन में दो महत्वपूर्ण दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए गए। दोनों पक्षों के वरिष्ठ रक्षा अधिकारियों ने सुरक्षा व्यवस्था आपूर्ति (SOSA) और संपर्क अधिकारियों की नियुक्ति के संबंध में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।' सिंह बृहस्पतिवार को अमेरिका की चार दिवसीय यात्रा पर यहां पहुंचे।
अमेरिका के रक्षा विभाग ने एक बयान में कहा कि एसओएसए समझौते के जरिए अमेरिका और भारत, राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ावा देने वाली वस्तुओं एवं सेवाओं के लिए पारस्परिक प्राथमिकता समर्थन प्रदान करने पर सहमत हैं।
इसके तहत दोनों देश राष्ट्रीय सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा करने के मद्देनजर अप्रत्याशित आपूर्ति श्रृंखला व्यवधानों को हल करने के लिए एक दूसरे से आवश्यक औद्योगिकी संसाधन प्राप्त कर सकेंगे।

'यह समझौते अमेरिका-भारत के बीच प्रमुख रक्षा संबंधों में एक महत्वपूर्ण कड़ी को दर्शाते हैं'

एसओएसए पर अमेरिका की ओर से रक्षा विभाग के प्रधान उप सहायक सचिव डॉ. रामदास और रक्षा मंत्रालय की ओर से अतिरिक्त सचिव एवं महानिदेशक (अधिग्रहण) समीर कुमार सिन्हा ने हस्ताक्षर किए। रामदास ने कहा, 'यह समझौते अमेरिका-भारत के बीच प्रमुख रक्षा संबंधों में एक महत्वपूर्ण कड़ी को दर्शाते हैं और यह अमेरिका-भारत रक्षा प्रौद्योगिकी और व्यापार पहल (DTTI) को मजबूत करने में एक महत्वपूर्ण कारक होगा।'
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिवानी शर्मा author

19 सालों के पत्रकारिता के अपने अनुभव में मैंने राजनीति, सामाजिक सरोकार और रक्षा से जुड़े पहलुओं पर काम किया है। सीमाओं पर देश के वीरों का शौर्य, आत्मन...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited