I.N.D.I.A की राह नहीं है आसां! राहुल ने छेड़ा अडाणी का जिक्र तो बिफरीं ममता, लालू ने भी कसा तंज

I.N.D.I.A Mumbai Meet: एनसीपी चीफ शरद पवार की बेटी और पार्टी नेत्री सुप्रिया सुले ने जानकारी दी है कि विपक्षी गठजोड़ की अगली बैठक दिल्ली में होगी। इस बीच, बिहार के मुख्यमंत्री और जेडी(यू) के सीनियर नेता नीतीश कुमार ने कहा है, "हमें अलर्ट रहना होगा और जल्द होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए तैयार रहना पड़ेगा।"

INDIA Meet

ठाकरे के अनुसार, ‘इंडिया' के लिए संयोजक की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि समन्वय समितियां हैं। (क्रिएटिवः अभिषेक गुप्ता)

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ ब्यूरो
I.N.D.I.A Mumbai Meet: नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक ताल ठोंकने वाले विपक्षी गठजोड़ ‘इंडिया’ की आगे की राह इतनी भी आसान नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि संयुक्त रूप से इस गठबंधन की छतरी तले आने वाले 28 दलों के नेता खुद को एक-दूसरे का भले ही हितैषी दिखा रहे हों, मगर महाराष्ट्र के मुंबई में शुक्रवार (एक सितंबर, 2023) को हुई बैठक में कुछ छिटपुट घटनाओं ने चीजें असामान्य होने के संकेत दिए।

गांधी से उखड़ गईं सीएम ममता

पहला वाकया कांग्रेस के सांसद राहुल गांधी से जुड़ा हुआ है। उन्होंने इंडिया की मीटिंग के दौरान कारोबारी गौतम अडाणी का जिक्र छेड़ा, जिस पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की चीफ ममता बनर्जी कथित तौर पर बिफर गईं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दीदी की ओर से कहा गया कि गांधी ने एकदम से इस मसले को खड़ा कर दिया और इस पर विपक्षी दलों से किसी प्रकार का परामर्श भी नहीं लिया गया था। क्या यह सामरिक और सही कदम है?

सीट शेयरिंग पर क्या बोले लालू?

बिहार के पूर्व सीएम और राजद प्रमुख लालू यादव ने भी तंज कसा था। उन्हें ममता के निकल जाने के बारे में जब पता चला तो वह मंच से बोले थे, "हम क्यों पीछे रहें...हम भी निकल जाते हैं।" यादव आगे बोले, "हम एक हैं और एक होकर यह लड़ाई लड़ेंगे। हम सब समायोजित करके आगे सीटों का तालमेल अब शुरू करेंगे। कोई दिक्कत-कठिनाई नहीं होगी, अपना नुकसान करके भी हम ‘इंडिया’ को जिताएंगे और देश को बचाएंगे।"दरअसल, सुबह जब यह मीटिंग शुरू हुई थी तब मंच फोटो सेशन के दौरान पूरी तरह से भरा था, जबकि शाम होते-होते भीड़ कम हुई और आधे नेता ही बचे।

"संयोजक की जरूरत नहीं, क्योंकि..."

वहीं, शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बताया कि ‘इंडिया’ के संयोजक की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि इसमें समन्वय समितियां हैं। वे आम सहमति के आधार पर काम करेंगी। गठबंधन के लोगो को लेकर वह आगे बोले, ‘‘लोगो को लेकर कोई भ्रम नहीं है। हमारे पास दो-तीन ‘लोगो’ तैयार थे, लेकिन इसके अनावरण को अभी रोक दिया गया, क्योंकि सभी को यह सुझाव पसंद आया कि हम लोगों के पास जाएं। जनभागीदारी पहले दिन से हमारे साथ रहेगी।’’
अब दिल्ली में डलेगा "इंडिया" का डेरा! एनसीपी चीफ शरद पवार की बेटी और पार्टी नेत्री सुप्रिया सुले ने जानकारी दी है कि विपक्षी गठजोड़ की अगली बैठक दिल्ली में होगी। वैसे, इससे पहले शिवसेना चीफ और महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे ने बताया था कि उन लोगों की ओर से इंडिया की अगली बैठक का ऐलान नहीं किया गया है। इस बीच, बिहार के मुख्यमंत्री और जेडी(यू) के सीनियर नेता नीतीश कुमार ने कहा है, "हमें अलर्ट रहना होगा और जल्द होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए तैयार रहना पड़ेगा।" (पीटीआई-एएनआई इनपुट्स के साथ)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अभिषेक गुप्ता author

छोटे शहर से, पर सपने बड़े-बड़े. किस्सागो ऐसे जो कहने-बताने और सुनाने को बेताब. कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में पारंगत और "मीडिया की मंडी" ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited