Hybrid War: हाइब्रिड युद्ध की चुनौतियों के लिए तैयार हो रही भारतीय सेना

Indian Army Hybrid Warfare: सेना ने क्लाउड नेटवर्क के माध्यम से स्वचालन (ऑटोमेशन) को आगे बढ़ाने में प्रगति की है। अन्य दो सेवाओं की तरह, सेना सुरक्षित द्वि-दिशात्मक संचार के लिए एसडीआर को एकीकृत करने के लिए सेना के प्रयासों को 'मैन-पोर्टेबिलिटी' की आवश्यकताओं को पूरा करना आवश्यक है ताकि पैदल सेना के कर्मियों की गतिशीलता प्रभावित न हो।

Indian Army, Hybrid war, china,

हाइब्रिड वार की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार है भारतीय फौज

Indian Army Hybrid Warfare: पिछले कुछ दशकों में युद्ध के पारंपरिक तरीकों में व्यापक बदलाव आए हैं और टेक्नॉलजी के विकास के साथ वर्तमान व भविष्य के युद्ध केवल युद्धक्षेत्र में ही नहीं लड़े जाएंगे। साइबर क्षमताओं व सूचना तकनीक के नए आयाम युद्ध कौशल में महत्वपूर्ण होते जा रहे हैं, जिन्हें हाइब्रिड(Hybrid War) युद्ध के नाम से जाना जाता है।नेटवर्क केंद्रित युद्ध एक व्यापक गतिविधि है, और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल के तहत भारतीय सेना खुद को हाइब्रिड युद्ध के सभी चुनौतियों के लिए तैयार कर रही है। भारतीय सेना(Indian Army Cyber Technology) ने साइबर प्रौद्योगिकी को एकीकृत करने और अपनी साइबर युद्ध क्षमताओं को विकसित करने के लिए कई पहल की हैं। भारतीय सेना में कई साइबर-संबंधित संचार और सूचना प्रणाली को भी एकीकृत किया जा रहा है। शीर्ष स्तर पर, सेना के सेवा मुख्यालय और सेवा के कमांड मुख्यालय को डिजिटल रूप से जोड़ा जा रहा है या पहले से ही जुड़ा हुआ है।
सेना के कॉर्प्स ऑफ सिग्नल और सूचना प्रणाली महानिदेशालय सेना की साइबर क्षमताओं का संस्थागत आधार का निर्माण करते हैं। ये संगठन नेटवर्क केंद्रित युद्ध (नेटवर्क सेंट्रिक वारफेयर) और किसी भी अन्य प्रासंगिक सैन्य मिशनों और संचालन के लिए सामरिक और परिचालन स्तर के संसाधन उपलब्ध कराने के लिए जिम्मेदार हैं।ये दोनों संगठन सेना के विभिन्न कमांड केंद्रों के बीच कनेक्टिविटी सुनिश्चित करते हैं। मिलिट्री कॉलेज ऑफ़ टेलीकम्युनिकेशंस इंजीनियरिंग अत्याधुनिक साइबर रेंज और साइबर लैब के माध्यम से साइबर युद्ध में प्रशिक्षण आयोजित करता है। ऐसा समझा जाता है कि मिलिट्री कॉलेज ने कुछ प्रयोगशालाएँ स्थापित की हैं जहाँ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स आदि के क्षेत्रों में अनुसंधान किया जा रहा है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

तीनों सेवाएं अभी भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग करने के शुरुआती चरण में हैं। सेना में एआई को लागू करने के लिए विशेष पहल की जा रही है। सेना प्रौद्योगिकी बोर्ड (एटीबी) की स्थापना की गई है जो पहले सेना प्रशिक्षण कमांड के मुख्यालय के अधीन था। एटीबी ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों और भारतीय विज्ञान संस्थानों के साथ समन्वय बनाया है और इसके अलावा सेना की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सहित नई तकनीकों को लाने के लिए कई अन्य अनुसंधान और विकास संगठन हैं। आर्मी मिलिट्री कॉलेज ऑफ टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग का मध्य प्रदेश के महू में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेंटर फॉर एक्सीलेंस है।
भारतीय सशस्त्र बलों में निवेश और अनुप्रयोग का सबसे कम उन्नत क्षेत्र क्वांटम प्रौद्योगिकी है। युद्ध के लिए इसका उपयोग केवल उन राज्यों में भी उभर रहा है जो तकनीकी रूप से सबसे उन्नत हैं। भारत सरकार ने, 2020-21 के राष्ट्रीय बजट में, पहली बार पांच साल की अवधि में क्वांटम प्रौद्योगिकी में अनुसंधान एवं विकास के लिए 8,000 करोड़ रुपये का आवंटन किया है।

भारतीय नौसेना में प्रगति

नौसेना के पास पहले से ही अर्ध-स्वायत्त रूप में हथियारों का उपयोग करने का इतिहास रहा है। उदाहरण के लिए, नौसेना 2020 से ड्रोन या मानवरहित हवाई वाहन (यूएवी) का उपयोग मुख्य रूप से खुफिया निगरानी और टोही (ISR) मिशन के लिए कर रही है और अभी तक लड़ाकू यूएवी हासिल करना बाकी है।आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के अनुप्रयोग में विचार करने के लिए कई क्षेत्र हैं, जिनमें इसकी सामरिक डेटा लिंक (TDL) प्रणाली, समुद्री डोमेन जागरूकता (एमडीए) और मुकाबला प्रबंधन प्रणाली (CMS) शामिल हैं। टीडीएल नौसेना के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह ब्लू वाटर फोर्स बनना चाहती है और यह 2015-2030 भारतीय नौसेना स्वदेशीकरण योजना (INIP) का अभिन्न अंग भी है। समुद्र में व्यापक रूप से फैले सभी नौसेना के जहाजों के बीच इंटरऑपरेबिलिटी को जोड़ने और उत्पन्न करने के लिए एक विश्वसनीय टीडीएल प्रणाली स्थापित करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में निवेश आवश्यक होगा।
नौसेना अपने नई पीढ़ी के युद्धपोतों के लिए एकीकृत प्लेटफार्म प्रबंधन प्रणाली (IPMS) जैसी स्वचालित प्रौद्योगिकी के उपयोग को भी एकीकृत कर रही है। आईपीएमएस का उपयोग नौसेना के नई पीढ़ी के प्लेटफार्मों में प्रणोदन, बिजली उत्पादन और वितरण, सहायक, क्षति नियंत्रण, स्टीयरिंग और स्थिरीकरण के नियंत्रण और निगरानी के लिए किया जाएगा।नौसेना के पूर्व अधिकारी मानते हैं कि एआई और मशीन लर्निंग (एमएल) का मनुष्यों के विकल्प के रूप में काम करने की संभावना नहीं है, लेकिन वे कर्मियों के प्रदर्शन को बेहतर कर सकते हैं। एआई और एमएल प्रौद्योगिकी को प्रशिक्षण और आत्मसात करने के क्षेत्र में, नौसेना आईएनएस वलसुरा में एक उत्कृष्टता केंद्र (सीओई) बनाने की दिशा में काम कर रही है और 2020 में एक एआई और बिग डेटा विश्लेषण (BDA) प्रयोगशाला स्थापित की गई थी।

नए क्षेत्र

निवेश और अनुप्रयोग के नए क्षेत्र में "क्वांटम कंप्यूटर और कंप्यूटिंग, क्वांटम संचार, क्वांटम कुंजी वितरण, कूटलेखन (एन्क्रिप्शन), क्रिप्ट विश्लेषण, क्वांटम उपकरण, क्वांटम संवेदन, क्वांटम सामग्री, क्वांटम घड़ी" उल्लेखनीय हैं। क्वांटम कुंजी वितरण डिक्रिप्शन वर्तमान में डेटा और कोड को संरक्षित करने के लिए सबसे सुरक्षित तरीका है; इसमें सुरक्षित सैन्य ग्रेड संचार शामिल है।भारतीय सशस्त्र बल सेवाओं में उभरती प्रौद्योगिकियों को शामिल करने के लिए कमर कस रहे हैं। हालांकि, नौसेना में विशेष रूप से एआई में, व डेटा विज्ञान में प्रतिभा और कौशल की कमी है। आक्रामक और रक्षात्मक साइबर ऑपरेशन के संचालन के लिए सशस्त्र सेवाओं में पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित कर्मियों की भी कमी है जिस पर आने वाले समय में पर्याप्त देने की आवश्यकता है।
डॉ निशाकांत ओझा
(साइबर व एयरोस्पेस सुरक्षा सलाहकार, आतंकवाद-विरोधी (पश्चिम एशिया और मध्य पूर्व) मामलों के विशेषज्ञ)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited