Indian Coast Guard: भारतीय तटरक्षक बल के DG राकेश पाल का दिल का दौरा पड़ने से चेन्नई में निधन

Indian Coast Guard DG Died: भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक राकेश पाल का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है, राकेश पाल पिछले 35 साल से भारतीय नौसेना से जुड़े थे, उनके निधन पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शोक व्यक्त किया है।

Indian Coast Guard Director General Rakesh Pal dies

भारतीय तटरक्षक बल के DG राकेश पाल का निधन (फाइल फोटो)

भारतीय तटरक्षक बल (Indian Coast Guard) के महानिदेशक राकेश पाल (Indian Coast Guard DG Rakesh Pal) का रविवार को चेन्नई में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया, अधिकारियों ने बताया कि राकेश पाल ने बेचैनी की शिकायत की, जिसके बाद उन्हें रविवार को राजीव गांधी सामान्य अस्पताल में भर्ती कराया गया।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ पाल को भारतीय तटरक्षक बल के एक कार्यक्रम में शामिल होना था। हालांकि, उन्होंने बेचैनी की शिकायत की, जिसके बाद उन्हें रविवार को राजीव गांधी सामान्य अस्पताल में भर्ती कराया गया, समाचार एजेंसी ने अधिकारियों के हवाले से बताया।
पाल उत्तर प्रदेश के रहने वाले थे और भारतीय नौसेना अकादमी के पूर्व छात्र हैं। वे जनवरी 1989 में भारतीय तटरक्षक बल में शामिल हुए थे। उन्हें जुलाई 2023 में भारतीय तटरक्षक बल का महानिदेशक नियुक्त किया गया था।

राष्ट्रपति तटरक्षक पदक (PTM) से सम्मानित किया गया था

पूर्व महानिदेशक ने कोच्चि में भारतीय नौसेना स्कूल द्रोणाचार्य में गनरी और हथियार प्रणाली में पेशेवर विशेषज्ञता हासिल की थी और यूनाइटेड किंगडम से इलेक्ट्रो-ऑप्टिक्स फायर कंट्रोल सॉल्यूशन कोर्स किया था। उन्हें वर्ष 2013 में तटरक्षक पदक (TM) और वर्ष 2018 में उनकी विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति तटरक्षक पदक (PTM) से सम्मानित किया गया था।

राकेश पाल ने कई प्रमुख पदों पर कार्य किया

तटरक्षक बल के महानिदेशक के रूप में अपनी नियुक्ति से पहले, राकेश पाल ने कई प्रमुख पदों पर कार्य किया, जिनमें गांधीनगर में कमांडर तटरक्षक क्षेत्र (उत्तर पश्चिम), उप महानिदेशक (नीति और योजना) और नई दिल्ली में तटरक्षक मुख्यालय में अतिरिक्त महानिदेशक तटरक्षक शामिल हैं।

दो तटरक्षक ठिकानों - ओखा और वडिनार की भी कमान संभाली है

उन्हें आईसीजी जहाजों की सभी श्रेणियों, अर्थात् आईसीजीएस समर्थ, आईसीजीएस विजित, आईसीजीएस सुचेता कृपलानी, आईसीजीएस अहिल्याबाई और आईसीजीएस सी-03 की कमान संभालने का भी अनुभव था। उन्होंने गुजरात में अग्रिम क्षेत्र के दो तटरक्षक ठिकानों - ओखा और वडिनार की भी कमान संभाली है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited