भारत की समुद्री सीमा होगी और सुरक्षित, नेवी-इंडियन कोस्ट गार्ड को मिलेंगे 15 C-295, जानिए खासियत

रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया को बड़ा बढ़ावा देते हुए, भारतीय तटरक्षक बल और नौसेना को 15 सी-295 परिवहन विमान मिलेंगे। इनका निर्माण टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स और एयरबस के संयुक्त उद्यम में भारत में किया जा रहा है।

C295

नेवी और इंडियन कोस्ट गार्ड को मिलेंगे 15 C-295

भारत की तीनों सेना इस समय लगातार अपने आप को आधुनिक करती दिख रही है। वायुसेना जहां लगातार नए-नए लड़ाकू विमान अपने बेड़े में शामिल कर रही है, वहीं नौसेना भी अपने आप को लगातार मजबूत कर रही है। भारत की समुद्री सीमा और सुरक्षित होने वाली है। नेवी और भारतीय तटरक्षक बल को जल्द ही 15 सी-295 विमान मिलने जा रहा है।

अंतिम चरण में सौदा

रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया को बड़ा बढ़ावा देते हुए, भारतीय तटरक्षक बल और नौसेना को 15 सी-295 परिवहन विमान मिलेंगे। इनका निर्माण टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स और एयरबस के संयुक्त उद्यम में भारत में किया जा रहा है। इन 15 विमानों के अधिग्रहण के प्रस्ताव रक्षा मंत्रालय में अंतिम चरण में हैं, जिनमें नौ विमान नौसेना द्वारा खरीदे जाएंगे जबकि छह विमान भारतीय तटरक्षक बल द्वारा लिए जाएंगे।

क्या होगी खासियत

रक्षा अधिकारियों ने कहा कि परिवहन विमान आवश्यक रडार और सेंसर से लैस होगा। इसे रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के सेंटर फॉर एयरबोर्न सिस्टम्स (सीएबीएस) द्वारा समुद्री गश्ती विमान में बदल दिया जाएगा। अपने बल की परियोजनाओं के बारे में बोलते हुए, भारतीय तटरक्षक बल के मुख्य महानिदेशक राकेश पाल ने एएनआई को बताया- "लंबी दूरी के समुद्री निगरानी विमान प्राप्त करने की योजना है जिसे वायु सेना ने लिया है और अनुबंध पर टीएएसएल (टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड) के साथ हस्ताक्षर किए जाएंगे।), जिसमें हमें छह C295 परिवहन विमान मिलने वाले हैं।"

कुल 71 C-295

भारतीय वायु सेना ने हाल ही में स्पेन में निर्मित पहला C-295 परिवहन विमान शामिल किया है। वायुसेना को 56 C-295 मिलने वाले हैं। जिसमें से पहले 16 स्पेन से फ्लाई-अवे स्थिति में आएंगे, शेष 40 का उत्पादन भारत में वडोदरा स्थित गुजरात में टाटा फैसिलिटी में किया जाएगा। अगर सरकार ने नौसेना और तटरक्षक बल के आदेश को मंजूरी दे दी, तो टाटा एयरबस की ऑर्डर बुक मौजूदा 56 से बढ़कर 71 हो जाएगी। सी-295 का उपयोग विमान के कुछ ऑपरेटरों द्वारा समुद्री गश्ती भूमिकाओं में किया जा रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited