कारोबारी जहाज पर हमला हुआ तो अब खैर नहीं, अरब सागर में भारत ने तैनात किए 3 युद्धपोत

MV Chem Pluto : भारतीय नौसेना के विस्फोटक आयुध रोधी दल ने अरब सागर में ड्रोन हमले का सामना करने वाले लाइबेरिया के ध्वज वाले व्यापारिक जहाज एमवी केम प्लूटो के सोमवार को मुंबई पहुंचने पर उसका विस्तृत निरीक्षण किया। अरब सागर में अब 3 युद्धपोत तैनात कर दिए गए हैं।

warship

अरब सागर में 3 युद्धपोत तैनात। तस्वीर-X/@IndiaCoastGuard

MV Chem Pluto : अरब सागर में अपने व्यापारिक जहाजों पर हो रहे हमलों के बाद भारत सतर्क हो गया है और इन हमलों से सुरक्षा के लिए अपनी तैयारी बढ़ा दी है। भारत ने अरब सागर में लंबे दूरी तक निगरानी एवं टोही विमान पी-8I के अलावा युद्धपोत आईएनएस मोरमुगाओ, आईएनएस कोच्चि और आईएनएस कोलकाता को तैनात कर दिया है। दो दिन पहले अरब सागर के पश्चिमी क्षेत्र में व्यापारिक जहाज एमवी केम प्लूटो पर ड्रोन से हमला हुआ। व्यापारिक पोत के मुंबई बंदरगाह पहुंचने के बाद नौसेना की एक टीम ने सोमवार को निरीक्षण इसका किया। यह व्यापारिक जगह न्यू मंगलोर पोर्ट जा रहा था तभी अरब सागर में इस पर हमला हुआ।

अब होगी फॉरेंसिक और तकनीकी जांच

निरीक्षण के बाद नौसेना ने कहा कि जहाज एमवी केम प्लूटो के मुंबई बंदरगाह पहुंचने के बाद उसका शुरुआती निरीक्षण किया गया। उस पर भारत के पश्चिमी तट के पास ड्रोन हमला हुआ लेकिन हमला कहां से हुआ और इसके लिए कितनी मात्रा में विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया, यह फॉरेंसिक और तकनीकी जांच के बाद ही पता चल पाएगा।

अमेरिका ने कहा-ईरान की ओर से छोड़ा गया ड्रोन

भारतीय नौसेना के विस्फोटक आयुध रोधी दल ने अरब सागर में ड्रोन हमले का सामना करने वाले लाइबेरिया के ध्वज वाले व्यापारिक जहाज एमवी केम प्लूटो के सोमवार को मुंबई पहुंचने पर उसका विस्तृत निरीक्षण किया। अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन ने रविवार को कहा था कि एमवी केम प्लूटो ‘ईरान की ओर से छोड़े गए ड्रोन हमले’की चपेट में आया।

पी8आई को भी लगाया गया

अधिकारियों ने कहा कि वाणिज्यिक जहाजों पर हाल के हमलों के मद्देनजर, नौसेना ने क्षेत्र में अपनी प्रतिरोधक उपस्थिति बनाए रखने के लिए युद्धपोत आईएनएस मोर्मुगाओ, आईएनएस कोच्चि और आईएनएस कोलकाता को तैनात किया है। उन्होंने कहा कि लंबी दूरी के समुद्री टोही विमान पी8आई को भी लगाया गया है। शनिवार को पोरबंदर से लगभग 217 समुद्री मील की दूरी पर 21 भारतीय चालक दल के सदस्यों वाले वाणिज्यिक जहाज पर एक ड्रोन हमला किया गया था, जिसके बाद भारतीय नौसेना और भारतीय तटरक्षक बल ने जहाज को सहायता प्रदान करने के लिए कई पोत तैनात किये।

आईसीजीएस विक्रम ने उसे सुरक्षा प्रदान की

जहाज अपराह्न साढे तीन बजे मुंबई तट पर पहुंचा। मुंबई के रास्ते में भारतीय तटरक्षक जहाज आईसीजीएस विक्रम ने उसे सुरक्षा प्रदान की। नौसेना के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘जहाज के पहुंचने पर भारतीय नौसेना के विस्फोटक आयुध रोधी दल ने हमले का प्रकार और प्रकृति का प्रारंभिक आकलन करने के लिए जहाज का निरीक्षण किया। हमले के क्षेत्र और जहाज पर मिले मलबे का निरीक्षण करने से संकेत मिलता है कि यह ड्रोन हमला था।’उन्होंने कहा, ‘हालांकि, हमले के प्रकार और इसमें इस्तेमाल विस्फोटक की मात्रा का पता लगाने के लिए फॉरेंसिक और तकनीकी विश्लेषण की आवश्यकता होगी।’

तीन निर्देशित मिसाइल विध्वंसक तैनात

प्रवक्ता ने कहा कि विस्फोटक आयुध रोधी दल द्वारा जहाज का विश्लेषण पूरा करने के बाद विभिन्न एजेंसियों ने संयुक्त जांच शुरू की। अधिकारी ने बताया कि अरब सागर में वाणिज्यिक जहाजों पर बढ़ते हमलों के मद्देनजर क्षेत्र में तीन निर्देशित मिसाइल विध्वंसक तैनात किए गए हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited