Indian Navy: वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी होंगे अगले नौसेना चीफ, 30 अप्रैल को संभालेंगे पद

Indian Navy: केंद्र सरकार ने वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी को अगला नौसेना चीफ नियुक्त किया है। वह 30 अप्रैल को अपना नया पदभार संभालेंगे। वर्तमान में वाइस एडमिरल त्रिपाठी नौसेना के उपप्रमुख हैं। इससे पहले वह पश्चिमी नौसेना कमान में फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ थे। उन्होंने भारतीय नौसैनिक जहाजों विनाश, किर्च और त्रिशूल की भी कमान संभाली है।

Vice Admiral Dinesh Kumar Tripathi

वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी को केन्द्र सरकार ने अगला नौसेना प्रमुख नियुक्त किया।

Indian Navy: सरकार ने वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी को भारतीय नौसेना का अगला प्रमुख नियुक्त किया है। अपने लगभग 40 साल लंबे करियर में कई महत्वपूर्ण कार्य करने के बाद त्रिपाठी वर्तमान में नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख हैं और वह 30 अप्रैल को अपना नया पद ग्रहण करेंगे। नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालने से पहले, वीएडीएम दिनेश के त्रिपाठी ने पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में कार्य किया।

किर्च और त्रिशूल जैसे जंगी जहाज की संभाल चुके है कमान

सैनिक स्कूल रीवा और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खड़कवासला के पूर्व छात्र रहे वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी को 1 जुलाई, 1985 को भारतीय नौसेना में नियुक्त किया गया था। एक संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध विशेषज्ञ, उन्होंने सिग्नल संचार अधिकारी और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध अधिकारी के रूप में नौसेना के फ्रंटलाइन युद्धपोतों पर कार्य किया। और बाद में गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर आईएनएस मुंबई के कार्यकारी अधिकारी और प्रधान युद्ध अधिकारी के रूप में भी कार्य किया है। उन्होंने भारतीय नौसैनिक जहाजों विनाश, किर्च और त्रिशूल की भी कमान संभाली है। उन्होंने विभिन्न महत्वपूर्ण परिचालन और स्टाफ नियुक्तियों पर भी काम किया है, जिसमें मुंबई में पश्चिमी बेड़े के बेड़े संचालन अधिकारी, नौसेना संचालन निदेशक, प्रमुख निदेशक नेटवर्क सेंट्रिक संचालन और नई दिल्ली में प्रधान निदेशक नौसेना योजना शामिल हैं। रियर एडमिरल के पद पर पदोन्नति पर, उन्होंने एनएचक्यू में नौसेना स्टाफ के सहायक प्रमुख (नीति और योजना) और पूर्वी बेड़े के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग के रूप में कार्य किया।

रॉबर्ट ई बेटमैन इंटरनेशनल पुरस्कार से हैं सम्मानित

जून 2019 में वाइस एडमिरल के पद पर पदोन्नति पर, फ्लैग ऑफिसर को केरल के एझिमाला में प्रतिष्ठित भारतीय नौसेना अकादमी के कमांडेंट के रूप में नियुक्त किया गया था। वह जुलाई 2020 से मई 2021 तक नौसेना संचालन के महानिदेशक थे, इस अवधि में नौसेना समुद्री संचालन की उच्च गति देखी गई। उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि नौसेना एक 'लड़ाकू तैयार, विश्वसनीय, एकजुट और भविष्य प्रतिरोधी बल' बनी रहे, जो कोविड महामारी की चौतरफा गंभीरता के बावजूद कई जटिल सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार है। बाद में, 21 जून से 23 फरवरी तक, ध्वज अधिकारी ने कार्मिक प्रमुख के रूप में कार्य किया।
वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन से स्नातक हैं, जहां उन्हें थिमैया पदक से सम्मानित किया गया था। उन्होंने 2007-08 में यूएस नेवल वॉर कॉलेज, न्यूपोर्ट, रोड आइलैंड्स में नेवल हायर कमांड कोर्स और नेवल कमांड कॉलेज में भी भाग लिया, जहां उन्होंने प्रतिष्ठित रॉबर्ट ई बेटमैन इंटरनेशनल पुरस्कार जीता।
वाइस एडमिरल त्रिपाठी कर्तव्य के प्रति समर्पण के लिए अति विशिष्ट सेवा पदक और नौसेना पदक के प्राप्तकर्ता हैं। वह एक उत्सुक खिलाड़ी भी हैं और टेनिस, बैडमिंटन और क्रिकेट का शौक से अनुसरण करते हैं। फ्लैग ऑफिसर अंतरराष्ट्रीय संबंधों, सैन्य इतिहास और नेतृत्व की कला और विज्ञान के एक उत्सुक छात्र हैं। उनका विवाह एक कलाकार और गृहिणी शशि त्रिपाठी से हुआ है। दंपति का एक बेटा है, जो पेशे से वकील है, जिसका विवाह तान्या से हुआ है, जो नीति-निर्माण क्षेत्र में काम करती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited