'बांग्लादेश से असम में प्रवेश कर सकेंगे भारतीय पासपोर्ट होल्डर्स', DGP बोले- घुसपैठियों पर होगी कड़ी कार्रवाई

Assam: असम पुलिस महानिदेशक जीपी सिंह ने कहा कि असम पुलिस और सीमा सुरक्षा बल गैर-भारतीयों द्वारा देश में अवैध रूप से प्रवेश करने के किसी भी प्रयास को रोकने के लिए हर संभव प्रयास करेंगी। हमारी ओर से, निर्देश स्पष्ट है कि हम किसी को भी अवैध रूप से असम में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी।

Assam

हम किसी को भी अवैध रूप से असम में प्रवेश करने की अनुमति नहीं देंगे- डीजीपी असम पुलिस

Assam: बांग्लादेश में उथल-पुथल के बीच असम के पुलिस महानिदेशक (DGP) जीपी सिंह ने कहा कि केवल भारतीय पासपोर्ट धारकों को ही निर्दिष्ट प्रवेश बिंदुओं के माध्यम से संकटग्रस्त देश से राज्य में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि हमारी ओर से, निर्देश बहुत स्पष्ट है कि हम किसी को भी राज्य में प्रवेश करने की अनुमति नहीं देंगे। असम और देश के अन्य हिस्सों के कई छात्र बांग्लादेश में पढ़ रहे हैं। पिछले महीने असम के 60 छात्रों सहित 78 छात्र बांग्लादेश से लौटे। हम केवल भारतीय पासपोर्ट धारकों को असम में प्रवेश करने की अनुमति देंगे, जबकि हम अन्य लोगों को राज्य में प्रवेश करने की अनुमति नहीं देंगे।

असम पुलिस और BSF ने कई जगहों पर की संयुक्त गश्त

डीजीपी सिंह ने गुरुवार को तिनसुकिया में कहा कि हम पिछले तीन दिनों से लगातार स्थिति पर नज़र रख रहे हैं। जब वहां (बांग्लादेश) यह घटनाक्रम सामने आया तो हमने तुरंत सभी एसपी के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस की, हमने बीएसएफ के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भी एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग मीटिंग की और केंद्रीय गृह सचिव भी उस वीडियो कॉन्फ्रेंस में थे। असम में, हमारे चार जिले - कछार, करीमगंज, धुबरी और दक्षिण सलमारा, बांग्लादेश के साथ अपनी सीमा साझा करते हैं। बीएसएफ के साथ, असम पुलिस भी दूसरी रक्षा पंक्ति के रूप में तैयार है। असम पुलिस और बीएसएफ ने कई जगहों पर संयुक्त गश्त की है।

भारत-बांग्लादेश सीमा को पूरी तरह से सुरक्षित करने का निर्देश

DGP जीपी सिंह ने आगे कहा कि अगर कोई भी घुसने की कोशिश करता है तो हम कानून के मुताबिक कार्रवाई करेंगे। उन्होंने कहा कि हमारी सीमा अब मजबूत स्थिति में है। असम के डीजीपी ने गुरुवार को 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस से पहले तिनसुकिया जिले में सुरक्षा समीक्षा बैठक की। जीपी सिंह ने कहा ने कहा कि हमारी जानकारी के अनुसार, उल्फा-आई का एक समूह अब असम-अरुणाचल प्रदेश सीमा पर है। हमने इस समूह को बेअसर करने के तरीके पर चर्चा की और सभी संबंधित पक्षों से सतर्क रहने को कहा ताकि समूह असम में प्रवेश न कर सके और राज्य में कोई विध्वंसक गतिविधि न कर सके। पुलिस, सीएपीएफ, सेना और सभी खुफिया एजेंसियों को जानकारी दे दी गई है। असम अब शांतिपूर्ण तरीके से है। मैं उल्फा-आई से अपील करता हूं कि वे शांतिपूर्ण माहौल को नष्ट न करें। अगर किसी को कोई शिकायत है तो वे सरकार से बात कर सकते हैं। हम सतर्क हैं।
इससे पहले, असम के मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि भारत सरकार ने राज्य सरकार को भारत-बांग्लादेश सीमा को पूरी तरह से सुरक्षित करने का निर्देश दिया है ताकि कोई भी देश के अंदर न आ सके। तदनुसार, असम सरकार सीमा क्षेत्र में कड़ी निगरानी रख रही है और अब तक, हमारे देश में वैध पासपोर्ट और वीजा रखने वाले और इस देश के वास्तविक और प्रामाणिक नागरिकों को छोड़कर कोई भी व्यक्ति प्रवेश नहीं कर पाया है। हालांकि, मुझे उम्मीद है कि भारत सरकार हर संभव प्रयास करेगी और मुझे यकीन है कि प्रधानमंत्री बांग्लादेश में हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध और ईसाई लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पहले से ही ऐसा कर रहे हैं।
बांग्लादेश एक अस्थिर राजनीतिक स्थिति का सामना कर रहा है, जिसमें बढ़ते विरोध के मद्देनजर प्रधानमंत्री शेख हसीना ने 5 अगस्त को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। सरकारी नौकरियों के लिए कोटा प्रणाली को समाप्त करने की मांग करने वाले छात्रों के नेतृत्व में विरोध प्रदर्शन, सरकार विरोधी प्रदर्शनों में बदल गया। ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, शेख हसीना के बांग्लादेश की प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने और देश छोड़ने के एक दिन बाद, राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने अंतरिम प्रशासन के गठन के लिए देश की संसद को भंग करने की घोषणा की। ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस को बांग्लादेश की अंतरिम सरकार का प्रमुख नियुक्त किया गया है। बांग्लादेश के राष्ट्रपति के प्रेस सचिव जोयनल आबेदीन ने यह घोषणा की। बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख की नियुक्ति के बारे में निर्णय राष्ट्रपति शहाबुद्दीन और भेदभाव विरोधी छात्र आंदोलन के समन्वयकों के बीच एक बैठक के दौरान लिया गया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited