Indian Railway: रेल मंत्री का बड़ा ऐलान, अगले 2 महीने में पटरियों पर दौड़ेगी वंदे भारत स्लीपर ट्रेन

Vande Bharat Sleeper Trains: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भारत की पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें दो महीने के भीतर पटरी पर आ जाएंगी। वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की बॉडी उच्च श्रेणी के ऑस्टेनिटिक स्टेनलेस स्टील से बना है और इसमें क्रैश बफर्स ​​और कपलर में एकीकृत क्रैश-योग्य तत्व शामिल हैं।

Vande Bharat Sleeper Trains

अगले दो महीने में रफ्तार भरेगी वंदे भारत स्लीपर ट्रेन

Vande Bharat Sleeper Train: केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भारत की पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें दो महीने के भीतर पटरी पर आ जाएंगी। वैष्णव ने कहा कि वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के ट्रेनसेट का काम जोरों पर है और पहली ट्रेन दो महीने के भीतर पटरी पर आ जाएगी। सभी तकनीकी कार्य अंतिम चरण में हैं। ट्रेनसेट का निर्माण BEML Ltd द्वारा बेंगलुरु में अपनी रेल इकाई में किया गया है। बहुप्रतीक्षित वंदे भारत स्लीपर संस्करण यात्रियों को आसान गतिशीलता प्रदान करेगा और निकट भविष्य में वैश्विक मानकों के साथ विभिन्न आराम प्रदान करेगा।
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की बॉडी उच्च श्रेणी के ऑस्टेनिटिक स्टेनलेस स्टील से बना है और इसमें क्रैश बफर्स और कपलर में एकीकृत क्रैश-योग्य तत्व शामिल हैं। वैष्णव ने कहा कि कार की बॉडी संरचना उच्च श्रेणी के ऑस्टेनिटिक स्टेनलेस स्टील से तैयार की गई है, जिसमें क्रैश बफर्स और कपलर में एकीकृत क्रैशवर्थी तत्व शामिल हैं। कड़े सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए, ट्रेनसेट में सभी सामग्री और समुच्चय EN45545 HL3 ग्रेड के अनुसार अग्नि मानक आवश्यकताओं का पालन करते हैं।

BEML द्वारा डिजाइन की गई है वंदे भारत स्लीपर

वैष्णव ने आगे कहा कि BEML द्वारा डिजाइन की गई वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें अपने डिजाइन में सौंदर्य अपील और कार्यक्षमता दोनों को प्राथमिकता देती हैं। उन्होंने कहा कि BEML द्वारा डिजाइन की गई वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें अपने इंटीरियर, स्लीपर बर्थ और एक्सटीरियर में सौंदर्य अपील और कार्यक्षमता दोनों को प्राथमिकता देती हैं। फ्रंट नोज कोन से लेकर इंटीरियर पैनल, सीट और बर्थ, इंटीरियर लाइट, कपलर, गैंगवे और उससे आगे तक, हर तत्व को स्लीपर ट्रेनसेट के सटीक मानकों को पूरा करने के लिए सावधानीपूर्वक डिजाइन किया गया है। विशेष रूप से, भारत की पहली सेमी-हाई स्पीड स्वदेशी रूप से निर्मित वंदे भारत ट्रेनों ने यात्री अनुभव को पूरी तरह से बदल दिया है।

16 बोगियों वाली पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन

इस आधुनिक ट्रेन की सफलता के बाद, भारतीय रेलवे अब अपनी स्वदेशी हाई-स्पीड ट्रेन, वंदे स्लीपर को लॉन्च करने के लिए तैयार है। 200 किमी/घंटा तक की गति से यात्रा के लिए डिजाइन की गई, वंदे भारत स्लीपर ट्रेन को प्रीमियम लंबी दूरी की यात्रा के लिए वर्तमान राजधानी एक्सप्रेस का विकल्प प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है। मौजूदा वंदे भारत ट्रेनों से विकसित, ये ट्रेनें रात भर की यात्रा के लिए स्लीपर बर्थ प्रदान करेंगी। ट्रेन में GFRP पैनल, ऑटोमैटिक प्लग स्लाइडिंग पैसेंजर डोर, फर्स्ट एसी कार में गर्म पानी के साथ एक शॉवर, एर्गोनॉमिक रूप से डिजाइन किया गया टॉयलेट सिस्टम, विशेष बर्थ और दिव्यांगों के लिए शौचालय के साथ बेस्ट-इन-क्लास इंटीरियर हैं।
अधिकारी के अनुसार, इसमें 1 एसी फर्स्ट क्लास, 4 एसी टू-टियर और 11 एसी थ्री-टियर डिब्बे होने की योजना है, जिससे यह 16 बोगियों का एक कार सेट बन जाएगा। बेहतर साउंडप्रूफिंग, सहज त्वरण और मंदी, और उपयोगकर्ता के अनुकूल शौचालय, एरोडायनामिक एक्सटीरियर, मॉड्यूलर पेंट्री, सार्वजनिक घोषणा और दृश्य सूचना प्रणाली जैसी बेहतर सुविधाएं होने की उम्मीद है। इस ट्रेनसेट की ब्रेकिंग 0.8 मीटर/सेकंड2 है और किसी भी गति पर अधिकतम मंदी 1 मीटर/सेकंड2 है। ट्रेनसेट ब्रॉड गेज (1676 मिमी) हैं और विभिन्न वर्गों में 823 बर्थ की यात्री क्षमता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited