22 जनवरी के लिए रेलवे ने की बड़ी तैयारी, देशभर के 8900 स्टेशनों पर मनेगी दिवाली

Ram Mandir Ayodhya: देशभर में 354 रेलवे स्टेशनों के नाम में शुरू या अंत में राम नाम जुड़ा है। इनमें उत्‍तर प्रदेश के रामपुर, उत्‍तराखंड के रामनगर से लेकर तमिलनाडु के रामेश्‍वरम रेलवे स्‍टेशनों के नाम शामिल हैं। इसी तरह 12 रेलवे स्‍टेशनों के नाम में सीता जुड़ा हुआ है।

Indian Railways

21 व 22 जनवरी को सभी रेलवे स्टेशनों पर जलाए जाएंगे दिये

Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या का भव्य राम मंदिर रामलला के स्वागत को तैयार है। राम लला के आगमन से पहले हवन-अनुष्ठान शुरू हो गए हैं। ब्राह्मणों की मौजूदगी में मंत्रों का जाप चल रहा है और हर किसी को अब बस 22 जनवरी का इंतजार है। इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम लला की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे और इसके अगले दिन यानी 23 जनवरी से राम मंदिर आम जनता के लिए खुल जाएगा।
पूरे देश में राम मंदिर के उद्घाटन के लिए तरह-तरह से तैयारियां चल रही हैं। देशभर के हर छोटे-बड़े मंदिर को सजाया जा रहा है। 22 जनवरी वाले दिन धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन करने की तैयारी है। इस बीच भारतीय रेलवे ने भी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को भव्य रूप से मनाने की तैयारी की है। भारतीय रेलसे के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, देशभर के रेलवे स्टेशनों पर 21 और 22 जनवरी को खास आयोजन किया जाएगा।

देशभर के 8900 स्टेशनों पर मनेगी दिवाली

देशभर में 8900 से अधिक रेलवे स्‍टेशन हैं। 21 व 22 जनवरी को इन रेलवे स्टेशनों पर दीपक जलाएं जाएंगे और रंगबिरंगी लाइटों से सजाया जाएगा। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, रेल मंत्रालय ने देशभर के सभी रेलवे स्टेशन के स्टेशन मास्टर को आदेश दिया है कि 21 और 22 जनवरी को राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को देखते हुए स्टेशनों का सफाई के साथ सजाया जाए और शाम के वक्त दीपक जलाया जाए।

देश में राम नाम के 354 रेलवे स्टेशन

रेलवे मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार देशभर में 354 रेलवे स्टेशनों के नाम में शुरू या अंत में राम नाम जुड़ा है। इनमें उत्‍तर प्रदेश के रामपुर, उत्‍तराखंड के रामनगर से लेकर तमिलनाडु के रामेश्‍वरम रेलवे स्‍टेशनों के नाम शामिल हैं। इसमें करीब 55 रेलवे स्‍टेशनों के नाम के शुरू में राम जु़ड़ा हुआ है। इसी तरह 12 रेलवे स्‍टेशनों के नाम में सीता जुड़ा हुआ है। इसमें उत्‍तर प्रदेश के सीतापुर से लेकर बिहार का सीतामढ़ी स्‍टेशन शामिल है। इसलिए देश के सभी स्‍टेशनों में 21 और 22 जनवरी को दीये जलाए जाएंगे और लाइटों से सजाया जाएगा।

स्टेशनों पर होगा लाइव प्रसारण

रेलवे सूत्रों के मुताबिक, रेलवे पूरे देश में अयोध्या में भगवान राम के प्राणप्रतिष्ठा समारोह की लाइव स्ट्रीमिंग से अपने यात्रियों को सुविधा प्रदान करेगा। देश भर के रेलवे स्टेशनों पर कम से कम 9000 स्क्रीन उपलब्ध हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited