Indian Railways अब इस चीज के लिए चलाएगी Vande Bharat सरीखी ट्रेन, मिलेगा यह फायदा

Indian Railways IRCTC: वंदे भारत मालगाड़ियों को 160 किमी प्रति घंटा की गति से कंटेनर परिवहन के लिए डिज़ाइन किया गया है। स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजों के साथ 1,800 मिमी चौड़े रैक में तापमान के प्रति संवेदनशील कार्गो के लिए रिफर कंटेनरों को चढ़ाने का प्रावधान होंगे। सूत्रों ने बताया कि वंदे भारत ट्रेन के लिये कोच का निर्माण करने वाली चेन्नई स्थित समन्वित यान फैक्टरी द्वारा दिसंबर तक ‘फ्रेट ईएमयू’ रैक बनाने की संभावना है।

parcel train service

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ ब्यूरो
Indian Railways IRCTC: भारतीय रेल ने सेमी हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) की तर्ज पर दिल्ली-एनसीआर और मुंबई क्षेत्र के बीच सुपरफास्ट माल गाड़ी चलाने का फैसला किया है। रेलवे बोर्ड के एक लेटर में इसकी जानकारी दी गई है। रेलवे बोर्ड की ओर से क्षेत्रीय रेलवे महाप्रबंधकों को 11 अक्टूबर को लिखे पत्र के अनुसार, इसका नाम ‘फ्रेट ईएमयू’ होगा।
ये ट्रेनें एक सुपरफास्ट पार्सल सेवा के रूप में काम करेंगी, जिसका उद्देश्य उच्च मूल्य और समय के प्रति संवेदनशील माल खेपों को उनके गंतव्य तक पहुंचाना है जिनकी ढुलाई वर्तमान में यातायात के अन्य साधनों से की जा रही है।
वंदे भारत मालगाड़ियों को 160 किमी प्रति घंटा की गति से कंटेनर परिवहन के लिए डिज़ाइन किया गया है। स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजों के साथ 1,800 मिमी चौड़े रैक में तापमान के प्रति संवेदनशील कार्गो के लिए रिफर कंटेनरों को चढ़ाने का प्रावधान होंगे।
सूत्रों ने बताया कि वंदे भारत ट्रेन के लिये कोच का निर्माण करने वाली चेन्नई स्थित समन्वित यान फैक्टरी द्वारा दिसंबर तक ‘फ्रेट ईएमयू’ रैक बनाने की संभावना है। पत्र में कहा गया है कि कुछ संभावित ग्राहकों के साथ बातचीत के आधार पर, पहली सेवा दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र और मुंबई क्षेत्र के बीच शुरू की जाएगी।
ऊना में PM ने ‘Vande Bharat' को दिखाई हरी झंडी
इस बीच, पीएम मोदी ने गुरुवार (13 अक्टूबर, 2022) को देश की चौथी ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ ट्रेन को हिमाचल प्रदेश के ऊना रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ट्रेन हिमाचल के अंब अंदौरा स्टेशन से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के बीच चलेगी।
अफसरों के अनुसार, नई वंदे भारत ट्रेन पहले की ट्रेन की तुलना में अधिक उन्नत और हल्की है। कम अवधि में तेज गति से चलने में सक्षम है। यह ट्रेन बुधवार छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी और अंबाला, चंडीगढ़, आनंदपुर साहिब और ऊना में रुकेगी। यह महज 52 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अभिषेक गुप्ता author

छोटे शहर से, पर सपने बड़े-बड़े. किस्सागो ऐसे जो कहने-बताने और सुनाने को बेताब. कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में पारंगत और "मीडिया की मंडी" ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited