भारतीय टैलेंट ने दुनिया में दिखाया अपना दम, बढ़ेगी इसकी मांग, प्रवासी भारतीय दिवस पर बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर

Pravasi Bhartiya Divas: 17वें प्रवासी भारतीय दिवस को संबोधित करते विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि विदेशों में भारतीय टैलेंट और क्रिएटिविटी ने अपना दम दिखाया है। आने वाले समय में इसकी मांग बढ़ेगी।

External Affairs Minister S Jaishankar

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने प्रवासी भारतीयों की जमकर सराहना की।

Pravasi Bhartiya Divas : विदेश मंत्री एस जयशंकर ने विदेशों में भारतीय टैलेंट और क्रिएटिविटी की भूमिका की सराहना की। उन्होंने इंदौर में 17वें प्रवासी भारतीय दिवस को संबोधित करते हुए कहा कि प्रवासी भारतीयों ने कई क्षेत्रों में समर्पण, प्रतिबद्धता और दृढ़ता की असाधारण गुणवत्ता का प्रदर्शन किया है। विदेश मंत्री ने कहा कि विदेशों में भारतीय नागरिकों की उनके योगदान, सफलताओं और उपलब्धियों के परिणामस्वरूप उनके संबंधित समाजों में एक सराहनीय प्रतिष्ठा है। उन्होंने कहा कि विदेश में सर्वश्रेष्ठ भारतीय टैलेंट और क्रिएटिविटी का प्रतिनिधित्व करते हुए हमारे डायस्पोरा ने कई क्षेत्रों में समर्पण, प्रतिबद्धता और दृढ़ता की असाधारण गुणवत्ता का प्रदर्शन किया है। उनके योगदान और उपलब्धियों और सफलताओं ने उन्हें अपने संबंधित समाजों में एक प्रतिष्ठित प्रतिष्ठा अर्जित की है।
उन्होंने कहा कि उनमें से प्रत्येक ने हमें गौरवान्वित किया है और आज प्रस्तुत किए जा रहे पुरस्कार उसी भावना का प्रतिबिंब हैं। उन्होंने कहा कि इस सम्मेलन से यह स्पष्ट है कि भारतीय प्रतिभा, कौशल और प्रथाओं की वैश्विक मांग में वृद्धि ही होगी। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान उनकी उपस्थिति के लिए राष्ट्रपति मुर्मू का भी आभार व्यक्त किया और कहा कि यह दिन सभी के लिए बहुत मायने रखता है। मंत्री ने गुयाना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली की उपस्थिति की भी सराहना की, जो इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि हैं और धन्यवाद भी दिया। इस समारोह में उनकी विशिष्ट उपस्थिति के लिए सूरीनाम के राष्ट्रपति, चंद्रिकाप्रसाद संतोखी को भी धन्यवाद दिया।
जयशंकर ने आगे कहा कि सम्मेलन तब हुआ जब भारत आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है और अमृत काल में प्रवेश किया है और कहा कि यह अतीत के बलिदानों और उपलब्धियों को पहचानने का समय है क्योंकि देश भविष्य की महत्वाकांक्षाओं के लिए तैयार करता है। यूथ पीबीडी पर बात करते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि वे आने वाली पीढ़ी के आशावाद को पकड़ने का एक प्रयास है और पीएम मोदी के संबोधन ने हमें उस यात्रा के लिए दृष्टि और मार्गदर्शन दिया, जिसे हम शुरू कर रहे हैं।
विदेश मंत्री ने कहा कि गुयाना और सूरीनाम के राष्ट्रपतियों की परिषद और उन्होंने इस संबंध में विदेश में हमारे परिवार की शुभकामनाओं को व्यक्त करने के लिए जो हार्दिक भावनाएं व्यक्त की हैं। पांच केंद्रीय मंत्री और 3 राज्य मंत्रियों ने भी हमारे विदेशी भाइयों और बहनों के साथ बातचीत करने के लिए अपना समय निकाला है। सम्मेलन का उद्घाटन मंगलवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था, जिन्होंने एक स्मारक डाक टिकट 'सुरक्षित जाएं, प्रशिक्षित जाएं' भी जारी किया था।
प्रवासी भारतीय दिवस (पीबीडी) सम्मेलन भारत सरकार का प्रमुख कार्यक्रम है जो प्रवासी भारतीयों के साथ जुड़ने और डायस्पोरा को एक दूसरे के साथ बातचीत करने में सक्षम बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करता है। इस पीबीडी कन्वेंशन का विषय 'प्रवासी: अमृत काल में भारत की प्रगति के लिए विश्वसनीय भागीदार' है। करीब 70 विभिन्न देशों के 3,500 से अधिक डायस्पोरा सदस्यों ने पीबीडी कन्वेंशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited