Vande Metro: आ गई देश की पहली वंदे मेट्रो, इस रूट पर कल से भरेगी फर्राटा, जानिए स्पीड से लेकर टाइमिंग तक

Vande Metro Train: अहमदाबाद-भुज वंदे मेट्रो ट्रेन नौ स्टेशनों पर रुकेगी और 110 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम गति से 360 किलोमीटर की दूरी पांच घंटे 45 मिनट में तय करेगी। प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को इसे हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

Vande Metro train

वंदे मेट्रो ट्रेन।

Vande Metro Train: वंदे भारत की तर्ज पर डिजाइन की गई देश की पहली वंदे मेट्रो फर्राटा भरने के लिए तैयार है। प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को अपने गुजरात दौरे के दौरान इसे हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। पश्चिम रेलवे अधिकारियों के अनुसार, देश की पहली वंदे मेट्रो अहमदाबाद से भुज के बीच चलेगी।
यह मेट्रो वंदे मेट्रो ट्रेन पूरी तरह से अनारक्षित और वातानुकूलित है। उन्होंने कहा कि यात्री ट्रेन के प्रस्थान से कुछ समय पहले काउंटर से टिकट खरीद सकेंगे। अधिकारियों के मुताबिक, वंदे मेट्रो ट्रेन में 1150 यात्री बैठकर यात्रा कर सकेंगे, जबकि 2,058 यात्री खड़े होकर यात्रा कर सकेंगे।

110 KMPH होगी स्पीड

पश्चिम रेलवे के अधिकारियों के अनुसार, अहमदाबाद-भुज वंदे मेट्रो ट्रेन नौ स्टेशनों पर रुकेगी और 110 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम गति से 360 किलोमीटर की दूरी पांच घंटे 45 मिनट में तय करेगी। उन्होंने बताया कि यह भुज से सुबह 5.05 बजे रवाना होगी और पूर्वाह्न 10.50 बजे अहमदाबाद जंक्शन पर पहुंचेगी।

कवच प्रणाली से है लैस

वंदे मेट्रो को स्वदेशी सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन वंदे भारत की तर्ज पर डिजाइन किया गया है जिसका हर डिब्बा पूरी तरह वातानुकूलित होगा। वंदे मेट्रो ट्रेन को टकराव-रोधी प्रणाली (कवच) के साथ-साथ अन्य अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया है। अपने दो दिवसीय गुजरात दौरे के पहले दिन रविवार को प्रधानमंत्री मोदी अहमदाबाद के पास वडसर एयर फोर्स स्टेशन पर एक कार्यक्रम में शामिल होंगे। मोदी सोमवार को गांधीनगर के महात्मा मंदिर कन्वेंशन सेंटर में ‘ग्लोबल रिन्यूएबल एनर्जी इन्वेस्टर्स मीट एंड एक्सपो’ (री-इनवेस्ट 2024) के चौथे संस्करण का उद्घाटन करेंगे। वह अहमदाबाद में 8,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे। इसके अलावा, मोदी अहमदाबाद-गांधीनगर मेट्रो रेल सेवा के दूसरे चरण की शुरुआत करेंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

प्रांजुल श्रीवास्तव author

मैं इस वक्त टाइम्स नाउ नवभारत से जुड़ा हुआ हूं। पत्रकारिता के 8 वर्षों के तजुर्बे में मुझे और मेरी भाषाई समझ को गढ़ने और तराशने में कई वरिष्ठ पत्रक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited