देहरादून-मसूरी के बीच बन रहा भारत का सबसे लंबा रोपवे, सिर्फ 15 मिनट का रह जाएगा सफर

पहली बार होगा कि रोपवे में 10-सीटर केबिन होंगे। सभी केबिन बंद होंगे, पूरी तरह हवादार होंगे, चमकदार होंगे और इनमें स्वचालित खुलने और बंद होने वाले दरवाजे होंगे।

Rope way

देश में बन रहा सबसे लंबा रोपवे (फाइल फोटो)

India’s Longest Ropeway: भारत में जल्द ही सबसे लंबी रोपवे सिस्टम बनने जा रहा है। देहरादून में भारत का सबसे लंबा रोपवे बन रहा है जो शहर को उत्तराखंड के खूबसूरत हिल स्टेशन मसूरी से जोड़ेगा। मसूरी स्काई कार कंपनी प्राइवेट लिमिटेड द्वारा रोपवे का काम शुरू हो चुका है। 5.5 किमी से अधिक की लंबाई के साथ भारत की सबसे लंबी रोपवे प्रणाली के तौर पर यह एक मोनो-केबल रोपवे होगा। 300 करोड़ रुपये का यह प्रोजेक्ट सितंबर 2026 तक तैयार हो जाएगा और सफर का समय सिर्फ 15 मिनट रह जाएगा। अभी तक, दोनों शहरों के बीच 33 किमी की दूरी तय करने में लगभग 1.5 से 3 घंटे लगते हैं।

रोपवे में 10-सीटर केबिन होंगे

भारत में पहली बार होगा कि रोपवे में 10-सीटर केबिन होंगे। सभी केबिन बंद होंगे, पूरी तरह हवादार होंगे, चमकदार होंगे और इनमें स्वचालित खुलने और बंद होने वाले दरवाजे होंगे। इन केबिनों में शुरुआत में हर दिशा के लिए एक घंटे में 1300 यात्रियों को ले जाने की क्षमता होगी। यह हर मौसम में काम करने वाला रोपवे होगा जो पूरे साल चलेगा। चाहे बारिश हो या बर्फबारी, यह हर समय चालू रहेगा। यह रोपवे इस क्षेत्र में ट्रैफिक भीड़ को काफी कम कर देगा, खासकर व्यस्त टूरिस्ट मौसम के दौरान। यह भारत का पहला रोपवे है, जो उत्तराखंड के दो शहरों के बीच पर्यटन मकसद के साथ-साथ शहर के विकास के लिए भी बनाया जा रहा है।

पर्यटक आएंगे, बढ़ेगा रोजगार

एफआईएल इंडस्ट्रीज लिमिटेड के समूह निदेशक के मुताबिक, मसूरी-देहरादून रोपवे परियोजना अत्याधुनिक, विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे के साथ बनाई जा रही है। तैयार हो जाने पर, यह न सिर्फ रोजगार का एक स्रोत पैदा करेगा और राज्य को राजस्व भी लाएगा, यह दुनिया भर से पर्यटकों को भी आकर्षित करेगा और राज्य के सकल घरेलू उत्पाद में अहम योगदान देगा। यह सचमुच एक क्रांतिकारी परियोजना है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited