International Yoga Day पर सद्गुरु यूनेस्को मुख्यालय में विशेष योग दिवस कार्यक्रम को करेंगे संबोधित

International Yoga Day: योग दिवस का विशेष कार्यक्रम, यूनेस्को में भारत के स्थायी प्रतिनिधिमंडल, आयुष मंत्रालय और यूनेस्को द्वारा प्रस्तुत किया जा रहा है। इसमें यूनेस्को के महानिदेशक ऑड्रे अज़ोले का एक संबोधन भी होगा।

international yoga day, isha foundation

सद्गुरु के साथ मनाएं अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (isha foundation)

International Yoga Day: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर ईशा फाउंडेशन के संस्थापक और प्रसिद्ध आध्यात्मिक गुरु, सद्गुरु 21 जून को पेरिस, फ्रांस में संयुक्त राष्ट्र शैक्षणिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) के मुख्यालय में एक विशेष योग दिवस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम में ‘एक जागरूक धरती का निर्माण' विषय पर सद्गुरु की वार्ता होगी, जिसके बाद एक निर्देशित ध्यान और योग सत्र होगा। लगभग 1300 लोग, जिनमें विभिन्न देशों के राजदूत, यूनेस्को में भारत के स्थायी प्रतिनिधिमंडल के गणमान्य व्यक्ति, यूनेस्को के कार्यकर्ता, फैशन, संगीत और व्यापार की दुनिया से वैश्विक अग्रणी, और आम जनता शामिल होगी। इस कार्यक्रम को दुनिया भर में हिंदी, गुजराती, मराठी सहित अन्य 14 भारतीय भाषाओं में और वैश्विक भाषाओं में लाइवस्ट्रीम किया जाएगा।

क्या बोले सद्गुरु

योग दिवस का विशेष कार्यक्रम, यूनेस्को में भारत के स्थायी प्रतिनिधिमंडल, आयुष मंत्रालय और यूनेस्को द्वारा प्रस्तुत किया जा रहा है। इसमें यूनेस्को के महानिदेशक ऑड्रे अज़ोले का एक संबोधन भी होगा। योग के वास्तविक सार के बारे में बात करते हुए, सद्गुरु कहते हैं, "यदि कोई योग शब्द का उच्चारण करता है, तो लोग असंभव शारीरिक मुद्राओं के बारे में सोचते हैं। यह योग के बारे में एक बहुत ही विकृत सोच है। योग का मतलब अपने शरीर को झुकाना और मरोड़ना या अपनी सांस रोककर रखना नहीं है। योग एक तकनीक है। यदि आप इसका उपयोग करना सीख जाते हैं, तो यह काम करता है - इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहाँ से आते हैं या आप किसमें विश्वास करते हैं या किस पर विश्वास नहीं करते।"

ईशा फाउंडेशन का मुफ्त ऑनलाइन योग सत्र

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह के एक हिस्से के रूप में, ईशा फाउंडेशन जून के पूरे महीने में मुफ्त ऑनलाइन योग सत्रों को प्रस्तुत कर रहा है, जिसके माध्यम से बिना किसी पूर्व योग अनुभव के, कोई भी व्यक्ति 45 मिनट के निर्देशित सत्रों में शामिल हो सकता है और अपनी योग-यात्रा को शुरू कर सकता है। योग के लिए निरंतर सहारा प्राप्त करने के लिए, वे सद्गुरु ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं, जो 12 भाषाओं में उपलब्ध है और ज्ञानवर्धक वीडियो, मुफ्त निर्देशित ध्यान और योग अभ्यास प्रदान करता है। योग सत्र भारत और दुनिया भर में कॉर्पोरेट संगठनों, चिकित्सा संस्थानों, स्कूल और कॉलेजों में भी आयोजित किए जा रहे हैं।

योग वीर बनने का अवसर

ईशा फाउंडेशन ने एक योग स्वयंसेवक, योग-वीर बनने का अवसर भी खोला है, जो अपने संगठनों, आस-पड़ोस, मित्रों और परिवारों को स्वास्थ्य और खुशहाली के लिए सरल योग अभ्यासों को प्रदान करने के लिए प्रशिक्षित होने के इच्छुक हैं। योग-वीर बनने के लिए कोई विशेष आयु, लिंग या पृष्ठभूमि की आवश्यकता नहीं है और ईशा कार्यक्रमों को पूरा करना भी आवश्यक नहीं है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited