ईशा फाउंडेशन देगी 10 हजार सैनिकों को शास्त्रीय हठ योग का प्रशिक्षण, सद्गुरु ने दिया ये संदेश

सद्गुरु ने एक वीडियो संदेश में कहा, अपने भीतर एक अलग स्तर की मानसिक और ऊर्जावान क्षमता लाने के लिए योग की तकनीकें आंतरिक खुशहाली के लिए एक अभूतपूर्व अंतर ला सकती हैं।

Esha Foundation Yoga Session

Esha Foundation Yoga Session

Isha Foundation: 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ईशा फाउंडेशन ने भारतीय सेना की दक्षिणी कमान के सहयोग से "तनाव प्रबंधन और समग्र खुशहाली के लिए योग" कार्यक्रम शुरू किया। इस सहयोग के माध्यम से कमांड के अंतर्गत आने वाले 9 राज्यों में 19 से अधिक स्थानों पर 10,000 से अधिक सेवारत सैनिकों के लिए ईशा हठ योग शिक्षकों द्वारा मुफ्त सप्ताह भर के शास्त्रीय हठ योग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस सहयोग का उद्देश्य हमारे सैनिकों के लिए समग्र खुशहाली लाना है जो वरना चुनौतीपूर्ण स्थितियों के तहत काफी तनाव से गुजरते हैं।

सद्गुरु ने भेजा वीडियो संदेश

उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु ने एक वीडियो संदेश में कहा, सैनिकों के रूप में आपने अपने शारीरिक फिटनेस और खुशहाली के लिए काफी कुछ किया है, लेकिन अपने भीतर एक अलग स्तर की मानसिक और ऊर्जावान क्षमता लाने के लिए योग की तकनीकें आंतरिक खुशहाली के लिए एक अभूतपूर्व अंतर ला सकती हैं। हम पहले ही हजारों सैनिकों और अन्य सैन्य-बलों को यह योग प्रक्रिया सिखा चुके हैं और हमने सैन्य-बलों के भीतर 300 से अधिक प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित किया है, और अब हम इसे दक्षिणी कमान को पेश करना चाहते हैं, जो एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
इस पहल के बारे में सद्गुरु ने बाद में ट्वीट किया, अपनी जान की परवाह किए बिना राष्ट्र की रक्षा और सुरक्षा के लिए अपना जीवन समर्पित करने से हमारे सशस्त्र बलों के पुरुष और महिलाएं राष्ट्र के प्रति उच्चतम समर्पण और श्रेष्ठ सेवा प्रदान कर रहे हैं। इस संस्कृति द्वारा प्रस्तुत की जाने वाली शानदार उपकरणों उन तक पहुंचाना सबसे महत्वपूर्ण है, जो संतुलन, स्थिरता और आंतरिक कल्याण को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। भारतीय सेना की दक्षिणी कमान को ईशा शास्त्रीय हठ योग प्रदान करना सम्मान की बात है। यह आपके भीतर एक अलग स्तर की मानसिक और ऊर्जात्मक क्षमता लाएगा और आपके प्रदर्शन और आपके जीवन के अनुभव में एक बेहद भिन्न बदलाव लाएगा। शुभकामनाएँ और आशीर्वाद।

लेफ्टिनेंट जनरल अजय कुमार सिंह ने किया संबोधित

दक्षिणी कमांड के लेफ्टिनेंट जनरल अजय कुमार सिंह, एवीएसएम, वाईएसएम, एसएम, वीएसएम, जीओसी-इन-सी, ने समारोह का उद्घाटन किया और भारतीय सेना में मानसिक खुशहाली के महत्व पर प्रकाश डाला और बताया कि आम तौर पर समाज और विशेष रूप से भारतीय सेना में फैले मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों को सुधारने के लिए कैसे योग का उपयोग किया जा सकता है। लेफ्टिनेंट जनरल अजय कुमार सिंह ने कहा, ऐसे समय जब तनाव, आत्महत्याओं और वैवाहिक कलह बढ़ रहे हैं, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम अपनी सांस्कृतिक और आध्यात्मिक विरासत से दोबारा जुड़ें। हमें हमारी संस्कृति से जुड़ने में मदद करने के लिए मैं सद्गुरु का आभारी हूं।
जीओसी-इन-सी ने दर्शकों को पंचकोश सिद्धांत के अनुसार अस्तित्व के अग्नि आवरण के बारे में बताया। भारतीय सेना के जवानों की मानसिक खुशहाली के प्रयासों में शामिल होने के लिए ईशा फाउंडेशन के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की। आर्मी कमांडर ने उन कार्यक्रमों के बारे में बताया जो दक्षिणी कमान के योग भागीदार के रूप में ईशा फाउंडेशन के साथ चल रहे हैं और जिनकी योजना है।

सैनिक सीखेंगे सूर्य क्रिया और अंगमर्दन जैसे शास्त्रीय हठ योग

ईशा हठ योग शिक्षक, जो तमिलनाडु के कोयंबटूर में ईशा योग केंद्र में 21-सप्ताह के गहन शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम से गुजर चुके हैं, सैनिकों को सूर्य क्रिया और अंगमर्दन जैसे शास्त्रीय हठ योग अभ्यास सिखाएंगे। सैनिक नाड़ी शुद्धि भी सीखेंगे, एक ऐसा अभ्यास जो उन नाड़ियों को साफ करता है - जिनसे होकर प्राण ऊर्जा प्रवाहित होती है और संतुलन और मानसिक खुशहाली लाती है; और वे आधुनिक जीवन की व्यस्त दिनचर्या से निपटने के लिए डिज़ाइन किया गया 12 मिनट का ध्यान, ईशा क्रिया भी सीखेंगे।
हजारों सेना प्रतिभागियों का पहला बैच स्वतंत्रता दिवस पर मुंबई, पुणे, अहमदाबाद, ग्वालियर, झाँसी, सिकंदराबाद, चेन्नई और बेंगलुरु सहित अन्य शहरों में शुरू हुआ। समग्र स्वास्थ्य के लिए सीखने और अभ्यास में निरंतरता सुनिश्चित की जाएगी और इसके लिए, 01 से 14 सितंबर 23 तक कोयंबटूर में ईशा फाउंडेशन में 'प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित करना' एक गहन आवासीय कार्यक्रम भी आयोजित किया जा रहा है, जहां दक्षिणी कमांड की इकाइयों से प्रशिक्षकों का चयन किया जाएगा और उन्हें आने वाले समय में अपनी इकाई में योग कार्यक्रम आयोजित करने के लिए प्रमाणित प्रशिक्षकों के रूप में प्रशिक्षित किया जाएगा। एचडीएफसी बैंक के वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री राजा उपाध्याय ने एचडीएफसी बैंक परिवर्तन का प्रतिनिधित्व किया, जिसने सैनिकों की भलाई के लिए ईशा के साथ साझेदारी की है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited