ISRO चीफ एस सोमनाथ ने बताया- मैं मंदिर क्यों जाता हूं

चंद्रयान 3 की सफलता के बाद इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ (ISRO Chairman S Somanath) तिरुवनंतपुरम में पूर्णमिकावु भद्रकाली मंदिर पहुंचे और पूजा अर्चना की। साथ ही उन्होंने बताया कि मैं मंदिर क्यों आता हूं।

तिरुवनंतपुरम में पूर्णमिकावु भद्रकाली मंदिर की अपनी यात्रा पर इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ (ISRO Chairman S Somanath) ने कहा कि मैं एक अन्वेषक हूं। मैं चंद्रमा का अन्वेषण कर रहा हूं।। मैं आंतरिक स्पेस का पता लगा रहा हूं। इसलिए यह विज्ञान और आध्यात्मिकता दोनों का पता लगाने के लिए मेरे जीवन की यात्रा का एक हिस्सा है। इसलिए मैं कई मंदिरों में जाता हूं और मैंने कई धर्मग्रंथ पढ़े हैं। इसलिए इस ब्रह्मांड में हमारे अस्तित्व और हमारी यात्रा का अर्थ खोजने का प्रयास कर रहा हूं। यह संस्कृति का एक हिस्सा है जिसे हम सभी अन्वेषण करने के लिए बनाए गए हैं। साथ ही खुद का पता लगाने के लिए भी अन्वेषण है जैसे बाहरी तौर पर विज्ञान है। जैसे बाहरी तौर पर मैं विज्ञान की तलाश करता हूं वैसे आंतरिक तौर पर खुद को जानने के लिए मैं मंदिरों में आता हूं।

चंद्रयान-3 के टचडाउन पॉइंट को 'शिव शक्ति' कहे जाने पर इसरो के चेयरमैन एस सोमनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका अर्थ उस तरीके से बताया जो हम सभी के लिए उपयुक्त है। मुझे लगता है कि इसमें कुछ भी गलत नहीं है। और साथ ही उन्होंने इसका मतलब भी बताया। तिरंगा का अगला नाम और दोनों भारतीय लगने वाले नाम हैं। हम जो कर रहे हैं उसका एक महत्व होना चाहिए और देश के प्रधान मंत्री होने के नाते यह नाम रखने का उनका विशेषाधिकार है।

चंद्रयान 3 पर इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ कहा कि सबकुछ बहुत अच्छे से काम कर रहा है। चंद्रयान 3, लैंडर, रोवर बहुत स्वस्थ हैं और बोर्ड पर सभी पांच उपकरण चालू कर दिए गए हैं। और यह अब सुंदर डेटा दे रहा है। इसलिए हम उम्मीद कर रहे हैं कि आने वाले दिनों में 3 सितंबर से पहले दस दिन और शेष रहते हुए, हमें सभी प्रयोगों को विभिन्न मोड की पूरी क्षमता के साथ पूरा करने में सक्षम होना चाहिए। अलग-अलग मोड हैं जिनके लिए इसका परीक्षण किया जाना है। इसलिए हमारे पास चंद्रमा की अब तक की सबसे बेहतरीन तस्वीर है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited