Chandrayaan 3 Landing Live Streaming: चांद पर कब लैंड करेगा चंद्रयान-3, इसरो ने बता दिया टाइम; यहां देख सकेंगे लाइव

Chandrayaan 3 Landing Live Streaming: चंद्रयान-3, 23 अगस्त को 6 बजकर 4 मिनट पर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर लैंड करेगा। इसरो ने कहा है कि इस ऐतिहासिक पल की लाइव स्ट्रीमिंग भी की जाएगी, जिससे इस अहम मौके का पूरा देश गवाह बन सके।

Chandrayaan-3

चंद्रयान-3 की लैंडिंग डेट और समय

Chandrayaan 3 Landing Live Streaming: 23 अगस्त, 2023 को जब चंद्रयान- 3 चांद की सतह पर उतरेगा तो देश ही नहीं दुनिया की नजरें भारत पर होंगी। फिलहाल चंद्रयान-3 तेजी से अपनी सफलता की ओर आगे बढ़ता जा रहा है। अब चंद्रयान-3 और चांद के बीच दूरी महज 25 किलोमीटर की रह गई है। इससे पहले भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी (ISRO) ने मिशन मून को लेकर बड़ा अपडेट दिया है।
इसरो की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, चंद्रयान-3, 23 अगस्त को 6 बजकर 4 मिनट पर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर लैंड करेगा। इसरो ने कहा है कि इस ऐतिहासिक पल की लाइव स्ट्रीमिंग भी की जाएगी, जिससे इस अहम मौके का पूरा देश गवाह बन सके।

यहां देख सकेंगे लाइव स्ट्रीमिंग

इसरो की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग की लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी। इस ऐतिहासिक पल को आप इसरो की वेबसाइट isro.gov.in पर भी देख सकते हैं। इसके अलावा आप इसरो के यूट्यूब चैनल https://youtube.com/watch?v=DLA_64yz8Ss व फेसबुक पेज facebook.com/ISRO पर भी देख सकते हैं। इसके अलावा डीडी नेशनल टीवी पर भी इसका लाइव प्रसारण देखा जा सकता है। इसरो ने कहा है कि 23 अगस्त, 2023 को 5:27 मिनट से लाइव स्ट्रीमिंग शुरू हो जाएगी।

भारत बन जाएगा चौथा देश

18 अगस्त को चंद्रयान-3 के लैंडर मॉड्यूल का पहला डिबूस्टिंग ऑपरेशन हुआ था। अगर सब कुछ प्लान के मुताबिक, रहा तो 23 अगस्त को चंद्रयान-3 चांद की सतह पर लैंड करेगा। इसरो को अब तक 23 अगस्त का इंतजार है, जब चंद्रयान-3 चांद की सतह पर लैंड करेगा। अगर भारत इसमें सफल रहता है तो रूस, अमेरिका और रूस के बाद चांद की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग कराने वाला भारत चौथा देश बन जाएगा।

रूस का लूना-25 हुआ क्रैश

चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग से पहले रूस को बड़ा झटका लगा है। रूस के मिशन मून फेल हो गया है। रविवार को अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस ने कहा कि लूना-25 अंतरिक्ष यान अनियंत्रित कक्षा में घूमने के बाद चंद्रमा से टकराकर दुर्घटाग्रस्त हो गया है। बता दें, 47 सालों बाद रूस का यह पहला चंद्र मिशन था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

प्रांजुल श्रीवास्तव author

मैं इस वक्त टाइम्स नाउ नवभारत से जुड़ा हुआ हूं। पत्रकारिता के 8 वर्षों के तजुर्बे में मुझे और मेरी भाषाई समझ को गढ़ने और तराशने में कई वरिष्ठ पत्रक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited