ISRO: इसरो ने जारी किया गगनयान के एस्ट्रोनॉट्स की ट्रेनिंग का वीडियो, वर्कआउट और तैयारी देख खड़े हो जाएंये रोंगटे

National Space Day 2024: स्वतंत्रता दिवस-2024 के मौके पर इसरो ने गगनयान (Gaganyaan) के चारों एस्ट्रोनॉट्स की ट्रेनिंग का एक वीडियो जारी किया है। आप इस वीडियो में देख सकते हैं कि कैसे इन चारों एयरफोर्स पायलटों की कठिन ट्रेनिंग हुई है।

National Space Day 2024

इसरो ने जारी किया गगनयान के एस्ट्रोनॉट्स की ट्रेनिंग का वीडियो

National Space Day 2024: भारत आज देशभक्ति की भावना के साथ अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2024) मना रहा है। राष्ट्रीय एकता से प्रेरित होकर दिल राष्ट्रीय रंगों से गूंज रहे हैं। इस बीच इसरो ने भी स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हर भारतीय को गर्व कराने वाला वीडियो शेयर कर के गगनयान के एस्ट्रोनॉट्स की ट्रेनिंग और आने वाले नेशनल स्पेस डे के बारे में बताया। बता दें, 23 अगस्त 2024 को भारत राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मना रहा है। ये वही तारीख है जब 2023 में ISRO का चंद्रयान-3 चांद के दक्षिणी ध्रुव के पास उतरा था। पूरे देश में नेशनल स्पेस डे की तैयारियां चल रही हैं। इसरो प्रमुख डॉ. एस. सोमनाथ ने देश भर के लोगों से इस सेलिब्रेशन में भाग लेने की अपील भी की है।
बता दें, इसरो ने जिन एस्ट्रोनॉट्स का वीडियो शेयर किया वो भारतीय वायुसेना के टेस्ट पायलट हैं। इन चारों ने वायुसेना के लगभग सभी फाइटर जेट्स उड़ाए हैं। आइए जानते हैं कि ये चारों कौन हैं? कहां के रहने वाले हैं? इनको किस चीज में महारत हासिल है...

ग्रुप कैप्टन प्रशांत बालकृष्णनन नायर

26 अगस्त 1976 में केरल के थिरुवाझियाद में जन्मे ग्रुप कैप्टन प्रशांत बालकृष्णनन नायर ने एनडीए के पूर्व कैडेट है। एयरफोर्स एकेडमी से स्वॉर्ड ऑफ ऑनर हासिल कर चुके हैं। 19 दिसंबर 1998 में उन्हें वायुसेना के फाइटर जेट प्रोग्राम में शामिल किया गया था। फाइटर पायलट बनाए गए। वो CAT-A क्लास के फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर और टेस्ट पायलट हैं।
ग्रुप कैप्टन प्रशांत बालकृष्णनन नायर को करीब 3000 घंटे उड़ान अनुभव है। ग्रुप कैप्टन प्रशांत बालकृष्णनन नायर ने Su-30MKI, MiG-29, MiG-21, हॉक, डॉर्नियर, एएन-32 आदि विमान उड़ाए हैं। ग्रुप कैप्टन प्रशांत बालकृष्णनन नायर यूनाइटेड स्टेट्स स्टाफ कॉलेज, DSSC, वेलिंग्टन और तंबरम के FIS के पूर्व छात्र भी रह चुके हैं। ग्रुप कैप्टन प्रशांत बालकृष्णनन नायर सुखोई-30 स्क्वॉड्रन के कमांडेंट भी रहे हैं।

ग्रुप कैप्टन अंगद प्रताप

17 जुलाई 1982 में उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में जन्मे अंगद प्रताप भी एनडीए के पूर्व कैडेट है। 18 दिसंबर 2004 में उन्हें वायुसेना के फाइटर स्ट्रीम में शामिल किया गया था। उनके पास फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर और टेस्ट पायलट का करीब 2000 घंटे का अनुभव है। अंगद ने सुखोई-30, मिग-21, मिग-29, जगुआर, डॉर्नियर और एन-32 जैसे विमान और फाइटर जेट्स उड़ाए हैं।

ग्रुप कैप्टन शुभांशु शुक्ला

10 अक्टूबर 1085 में लखनऊ में जन्मे शुभांशु शुक्ला की मिलिट्री ट्रेनिंग एनडीए में हुई है। वायुसेना के फाइटर स्ट्रीम में उन्हें 17 जून 2006 में शामिल किया गया था। वो एक फाइटर कॉम्बैट लीडर हैं। साथ ही टेस्ट पायलट भी है। उनके पास 2000 घंटे का उड़ान का अनुभव है। उन्होंने सुखोई-30, मिग-21, मिग-29, जगुआर, हॉक, डॉर्नियर, एन-32 जैसे विमान और फाइटर जेट्स उड़ाए हैं।

ग्रुप कैप्टन अजित कृष्णन

19 अप्रैल 1982 को तमिलनाडु के चेन्नई में जन्मे अजित कृष्णन भी एनडीए के पूर्व कैडेट है। राष्ट्रपति से गोल्ड मेडल और वायुसेना एकेडमी से स्वॉर्ड ऑफ ऑनर हासिल कर चुके हैं। 21 जून 2003 में उन्हें भारतीय वायुसेना के फाइटर स्ट्रीम में शामिल किया गया था। उनके पास फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर और टेस्ट पायलट का 2900 घंटे का अनुभव है।
अजित कृष्णन ने सुखोई-30, मिग-21, मिग-29, जगुआर, हॉक, डॉर्नियर, एन-32 जैसे विमान कई उड़ाए हैं। वो वेलिंग्टन स्थित DSSC के पूर्व छात्र भी रहे हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited