ISRO ने पूरा किया एक मील का पत्थर, अंतरिक्ष में शून्य कक्षीय मलबा मिशन पूरा

इसे 21 मार्च को हासिल कर लिया गया था, जब पीएसएलवी ऑर्बिटल एक्सपेरिमेंटल मॉड्यूल -3 (POEM-3) ने पृथ्वी के वायुमंडल में दोबारा प्रवेश के माध्यम से अपने अभियान को पूरा किया।

ISRO Debris Mission

ISRO का शून्य मलबा मिशन

ISRO Zero Debris Mission: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (PSLV) ने शून्य कक्षीय मलबा मिशन पूरा कर लिया है और यह देश की अंतरिक्ष एजेंसी की उपलब्धियों के क्रम में एक और मील का पत्थर है। इसरो ने बताया कि इसे 21 मार्च को हासिल कर लिया गया था, जब पीएसएलवी ऑर्बिटल एक्सपेरिमेंटल मॉड्यूल -3 (POEM-3) ने पृथ्वी के वायुमंडल में दोबारा प्रवेश के माध्यम से अपने अभियान को पूरा किया।

कक्षा में शून्य मलबा छोड़ा

अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा, पीएसएलवी -सी58/एक्सपोसैट मिशन ने व्यावहारिक रूप से कक्षा में शून्य मलबा छोड़ा है। इसरो के अनुसार, सभी उपग्रहों को उनकी वांछित कक्षाओं में स्थापित करने के प्राथमिक मिशन को पूरा करने के बाद, पीएसएलवी के टर्मिनल चरण को 3-अक्ष स्थिर मंच, पीओईएम-3 में बदल दिया गया।

POEM-3 ने किया काम पूरा

इसरो ने कहा, चरण को 650 किमी से 350 किमी तक डी-ऑर्बिट किया गया था, जिससे इसके शीघ्र दोबारा प्रवेश की सुविधा मिली, और किसी भी आकस्मिक ब्रेक-अप जोखिम को कम करने के लिए अवशिष्ट प्रणोदक को हटाने के लिए निष्क्रिय कर दिया गया था। इसरो ने कहा कि POEM-3 को नव विकसित स्वदेशी प्रणालियों पर प्रौद्योगिकी प्रदर्शन और वैज्ञानिक प्रयोग करने के लिए नौ अलग-अलग प्रयोगात्मक पेलोड के साथ कॉन्फ़िगर किया गया था। इनमें से छह पेलोड गैर-सरकारी संस्थाओं (NGEs) द्वारा बांटे गए थे।

एक महीने में मिशन पूरा

इसमें कहा गया, इन पेलोड के मिशन उद्देश्य एक महीने में पूरे हो गए। इसरो टेलीमेट्री ट्रैकिंग और कमांड नेटवर्क (ISTRAC) में मिशन संचालन परिसर से अंतरिक्ष यान संचालन टीम द्वारा पेलोड संचालन प्रभावी ढंग से किया गया था। इसरो ने कहा कि इसी तरह, इसरो का सिस्टम फॉर सेफ एंड सस्टेनेबल स्पेसक्राफ्ट ऑपरेशंस मैनेजमेंट (IS4OM) पूरी प्रक्रिया के दौरान कक्षीय क्षय की निगरानी और विश्लेषण कर रहा था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited