अपने बचाव के लिए आत्मरक्षा के गुर सीखना जरूरी, जानिए क्या-क्या कर सकती हैं आप

महिलाएं अपनी फिटनेस बनाए रखने के लिए रोजाना व्यायाम या योग का अभ्यास भी कर सकते हैं, जो खुद को बचाने का एक महत्वपूर्ण पहलू साबित हो सकता है।

safe her

आत्मरक्षा के सीखें गुर

Women Self Defence: आज के दौर में महिलाओं को अपनी सुरक्षा के लिए अधिक सतर्क रहना होगा। ऐसा तभी संभव हो सकता है जब आपको अपनी आत्मरक्षा के तरीके भी आते हों। अगर आपको लगता है कि आप ऐसी स्थिति में फंस गई हैं जहां आपकी सुरक्षा खतरे में है, तो आत्मरक्षा के कुछ उपाय अपनाने में कोई हर्ज नहीं है। आप फिटनेस बनाए रखने के लिए रोजाना व्यायाम या योग का अभ्यास भी कर सकते हैं, जो खुद को बचाने का एक महत्वपूर्ण पहलू साबित हो सकता है।

रोजाना व्यायाम करने से मदद

रोजाना व्यायाम करने से आपको फिट और चुस्त रहने में मदद मिल सकती है। प्लैंक और क्रंचेज जैसे व्यायाम शरीर को अधिक मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कई व्यायाम आपके फिटनेस स्तर को बढ़ा सकते हैं। अच्छी मुद्रा का अभ्यास करने की आदत डालें। अपने सिर को ऊंचा रखते हुए, कंधों को पीछे की ओर सीधी रखते हुए चलें। संभावित हमलावर को यह संदेश देने के लिए आत्मविश्वास की भावना के साथ चलें कि आप आसान लक्ष्य नहीं हैं।

अपने पैरों पर खड़े रहें

ध्यान रखने वाली एक महत्वपूर्ण बात यह भी है कि जब आप जमीन गिर जाते हैं तो आप अधिक असुरक्षित होते हैं। इसलिए, अपने पैरों पर खड़े रहने की पूरी कोशिश करें जिससे आपको लड़ने का अधिक मौका मिलेगा। योग करते समय वृक्ष मुद्रा का अभ्यास करने की कोशिश करें। अपना वजन एक पैर पर रखें और संतुलन हासिल करने की कोशिश करें।

सुरक्षा के गुर सीखने का फायदा

जो महिलाएं आत्मरक्षा क्लासेस लेती हैं या अपनी सुरक्षा के गुर सीखती हैं, उनके पास बेहतर सुरक्षा रणनीतियां होती हैं, उनका आत्मविश्वास बढ़ता है और वे अजनबियों से निपटने में सक्षम होती हैं। जरूरत पड़ने पर कुछ बुनियादी आत्मरक्षा कदमों को जानना हमेशा काम आता है। जैसे कि अपनी कार की चाबियों का इस्तेमाल हथौड़े की तरह करते हुए हमलावर के आंख, कान, नाक, गले, छाती और कमर जैसे हिस्सों पर वार करना। अपने हाथों से हमलावर की नाक या ठुड्डी पर प्रहार करना, उसे ऊपर की ओर धकेलना, अपनी कोहनी से उसकी ठुड्डी या गले पर प्रहार करना या कमर पर लात मारना जैसे दांवपेच हमलावर को कमजोर कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited