Jammu Kashmir Assembly Elections: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों की घोषणा, तीन चरणों में होंगे मतदान

Jammu Kashmir Assembly Elections: चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने की घोषणा कर दी है। चुनाव आयोग ने बताया कि चुनाव से संबंधित तैयारियां पूरी कर ली गई है। बता दें कि आगामी विधानसभा चुनावों में जम्मू-कश्मीर के 87.09 लाख मतदाता मतदान करेंगे। कुल तीन चरणों में मतदान होंगे।

Jammu Kashmir Assembly Elections

फाइल फोटो।

मुख्य बातें
  • जम्मू कश्मीर में 90 सीटों पर मतदान।
  • तीन चरणों में होंगे विधानसभा चुनाव।
  • चार अक्टूबर को आएगा चुनाव परिणाम।
Jammu Kashmir Assembly Elections: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों की घोषणा की। जम्मू-कश्मीर में 18 सितंबर से एक अक्टूबर के बीच तीन चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे और मतगणना चार अक्टूबर को होगी। आपको बता दें कि साल 2019 में अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त किए जाने के बाद से जम्मू-कश्मीर में पहली बार विधानसभा चुनाव होने जा रहा है।

जम्मू कश्मीर में कब होंगे चुनाव?

चुनाव आयोग ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में कुल तीन चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे। पहले चरण का चुनाव 18 सितंबर, दूसरे चरण का चुनाव 25 सितंबर और तीसरे चरण का चुनाव एक अक्टूबर होंगे। इसके साथ ही चार अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों के नतीजे घोषित होंगे।

जम्मू कश्मीर में 90 सीटों पर होंगे चुनाव

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रमों की घोषणा करते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों में 42.6 लाख महिलाओं सहित कुल 87.09 लाख मतदाता हैं और इनके मतदान के लिए कुल 11,838 मतदान केंद्र होंगे। उन्होंने कहा कि इस पूर्ववर्ती राज्य के सभी उम्मीदवारों को उनके राजनीतिक दलों की मांग के अनुसार आवश्यक सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी।

जम्मू-कश्मीर में आखिरी बार कब हुआ था विधानसभा चुनाव?

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने साल 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त कर के जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बांट दिया था। इस फैसले को चुनौती देनी वाली याचिकाओं पर सुनवाई करने वाली उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता में पांच न्यायमूर्तियों की पीठ ने सर्वसम्मति से फैसला देते हुए जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को खत्म करने का फैसला बरकरार रखा था। इसके साथ ही शीर्ष अदालत ने केंद्र सरकार को इस साल सितंबर तक इस पूर्ववर्ती राज्य में विधानसभा चुनाव कराने के लिए कदम उठाने को कहा था। जम्मू-कश्मीर में पिछला विधानसभा 2014 में पांच चरणों में हुआ था। तब यह एक राज्य था और लद्दाख उसका हिस्सा था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Devshanker Chovdhary author

देवशंकर चौधरी मार्च 2024 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं और बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। टाइम्स नाउ सिटी टीम में वह इंफ्रा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited