Amarnath Yatra : अमरनाथ के लिए जम्मू से रवाना हुआ श्रद्धालुओं का पहला जत्था, भक्तों ने लगाए 'हर हर भोले' के जयकारे

Amarnath Yatra : पहले जत्थे में शामिल होकर यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं का जम्मू पहुंचने का सिलसिला दिनभर जारी रहा और यात्री निवास में बम-बम भोले के जयघोष लगते रहे। पहले जत्थे में दो हजार से अधिक श्रद्धालुओं के रवाना होने की उम्मीद है।

Amarnath Yatra

झंडी दिखाकर अमरनाथ यात्रियों के पहले जत्थे को रवाना करते मनोज सिन्हा।

मुख्य बातें
  • भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना हुआ
  • जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने जत्थे को झंडी दिखाकर रवाना किया
  • यह यात्रा 29 जून से प्रारंभ हो रही है, यात्रा के दौरान भारी बारिश होने के आसार हैं
Amarnath Yatra : भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था आज जम्मू से रवाना हो गया। जम्मू कश्मीर के लेफ्टिनेंट गर्वनर मनोज सिन्हा ने शुक्रवार को कहा कि बीते तीन-चार साल के बाद यह यात्रा हो रही है। इस यात्रा के लिए बहुत सारी व्यवस्थाएं हुई हैं। जम्मू एवं कश्मीर प्रशासन ने श्रद्धालुओं की सहूलियत के लिए कई सारे कदम उठाए हैं। मार्ग एवं श्रद्धालुओं की सुरक्षा काफी मजबूत है। जम्मू में ही अमरनाथ यात्रा के लिए आधार शिविर बनाया गया है। शुक्रवार तड़के यहां पहुंचे सिन्हा ने यात्रा को हरी झंडी दिखाए जाने से पहले पूजा-पाठ किया। भाजपा नेता देवेंदर सिंह राणा ने इस साल भी यह यात्रा लोगों के लिए फलदायी होने की उम्मीद जताई।

श्रद्धालुओं ने 'हर हर भोले' के जयकार लगाए

अमरनाथ यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में भारी उत्साह देखा गया। यात्रा शुरू करने जा रहे भक्तों ने 'हर-हर' भोले के जयकारे लगाए। बता दें कि इस यात्रा पर आतंकी हमले के साए को देखते हुए चप्पे-चप्पे पर नजर रखने के लिए जम्मू-श्रीनगर मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। उधमपुर की डिप्टी कमिश्नर सलोनी राय ने कहा कि उधमपुर से बनिहाल तक करीब 10 सीटीटीवी प्वाइंट्स बनाए गए हैं। इससे मार्ग की लगातार निगरानी होगी। मार्ग पर यदि जाम भी लगता है तो हम इसे तत्काल ठीक करेंगे। हमारा उद्देश्य है कि यात्रा पर निकले श्रद्धालुओं को खाने, पानी से लेकर बिजली तक किसी तरह की समस्या न हो।

यात्रा के दौरान भारी बारिश का संभावना

सभी श्रद्धालु त्रिस्तरीय सुरक्षा के बीच कश्मीर में आधार शिविर पहलगाम व बालटाल के लिए रवाना हुए। इस बीच, मौसम विभाग ने 28 जून से 10 जुलाई तक वर्षा की संभावना भी जताई है। ऐसे में पूरे आसार हैं कि पहले सप्ताह यात्रा वर्षा के बीच जारी रहेगी। मनोज सिन्हा ने बृहस्पतिवार रात जम्मू में अमरनाथ यात्रा के आधार शिविर का दौरा किया और तीर्थयात्रा के लिये की गयीं व्यवस्थाओं की समीक्षा की। सिन्हा के साथ पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) आर.आर. स्वैन और शीर्ष नागरिक एवं सुरक्षा अधिकारी भी थे। सिन्हा ने भगवती नगर स्थित आधार शिविर का दौरा किया और व्यवस्थाओं की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की।

श्रद्धालुओं से मिले मनोज सिन्हा

उपराज्यपाल ने तीर्थयात्रियों से मुलाकात की और उनसे बातचीत की। अधिकारियों ने बताया कि इसके बाद उन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक की और तीर्थयात्रियों के आरामदायक प्रवास के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा की। अधिकारियों ने बताया कि उन्हें श्रद्धालुओं की सुचारू तीर्थयात्रा के लिए किए गए व्यापक प्रबंधों की जानकारी दी गई। सिन्हा ने संबंधित विभागों को निर्देश दिया कि वे तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुए पर्याप्त कर्मचारियों को तैनात करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आलोक कुमार राव author

करीब 20 सालों से पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए प्रिंट, एजेंसी, टेलीविजन, डिजिटल के अनुभव ने समाचारों की एक अंतर्दृष्टि और समझ विकसित की है। इ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited