कर्नाटक में मंत्रिमंडल विस्तारः 20 और मंत्री शामिल होने के आसार, सिद्दारमैया-शिवकुमार में इस बात पर फंस सकता है पेंच

Karnataka Cabinet Expansion latest update: वैसे, दक्षिण भारतीय सूबे कर्नाटक में अधिकतम 34 मंत्री हो सकते हैं। सिद्धरमैया और शिवकुमार ने 20 मई को आठ मंत्रियों के साथ क्रमशः मुख्यमंत्री और उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। मंत्रियों को विभागों का बंटवारा अब तक (खबर लिखे जाने तक) नहीं किया गया है।

Karnataka Cabinet Expansion, Siddaramaiah, DK Shivakumar

कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार और सीएम सिद्दारमैया। (फाइल)

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ ब्यूरो
Karnataka Cabinet Expansion latest update: कर्नाटक सरकार की नई कैबिनेट में शनिवार (27 मई, 2023) को 20 से 25 मंत्री शपथ ले सकते हैं। यह जानकारी गुरुवार (25 मई, 2023) को सूत्रों ने एक अंग्रेजी न्यूज चैनल को दी, जबकि समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट में बताया गया कि मंत्रिमंडल के विस्तार के लिए कांग्रेस के टॉप नेताओं (कर्नाटक प्रभारी रणदीप सुरजेवाला, पार्टी महासचिव -संगठन- केसी वेणुगोपाल और कांग्रेस चीफ मल्लिकार्जुन खड़गे) ने दक्षिण भारतीय सूबे के सीएम सिद्दारमैया और डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार के साथ सिलसिलेवार बैठकें की हैं।
दोनों दिग्गज पहले सुरजेवाला और वेणुगोपाल से मिले, जिसके बाद वे खड़गे के घर गए और वहां उनके साथ अलग-अलग मीटिंग्स कीं। आगे सुरजेवाला के साथ सिद्दारमैया और शिवकुमार ने पार्टी के गुरुद्वारा रकाबगंज रोड दफ्तर में मंथन किया। साथ ही सूबे के विस्तारित मंत्रिमंडल में शामिल किए जा सकने वाले नामों पर चर्चा की। सूत्रों के हवाले से पीटीआई-भाषा की रिपोर्ट में बताया गया कि मंत्रिमंडल में करीब 20 और मंत्रियों को शामिल किए जाने की संभावना है। मंत्रिमंडल को अंतिम रूप दिये जाने से पहले एक और दौर की चर्चा की जाएगी।
शिवकुमार बुधवार शाम राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे, जबकि सिद्दारमैया रात में पहुंचे थे। सूत्रों ने यह भी जानकारी दी कि सिर्फ उन विधायकों के नाम को हरी झंडी दी गई, जो सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व करते थे और वरिष्ठतम थे। साथ ही जिनके नाम को लेकर किसी प्रकार की कोई आपत्ति भी नहीं की गई थी। ऐसे में समझा जा सकता है कि सिद्दारमैया और शिवकुमार, मंत्री पद के लिए अपने-अपने करीबी विधायकों के नाम आगे बढ़ा रहे हैं। सियासी गलियारों में जानकार इसे दूसरे तरीके से देखते हैं और उन्हें आशंका है कि इस मसले पर दोनों दिग्गजों के बीच अंदरूनी सियासी पेंच फंस सकता है।
वैसे, कर्नाटक में अधिकतम 34 मंत्री हो सकते हैं। सिद्धरमैया और शिवकुमार ने 20 मई को आठ मंत्रियों के साथ क्रमशः मुख्यमंत्री और उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। मंत्रियों को विभागों का बंटवारा अब तक (खबर लिखे जाने तक) नहीं किया गया है। कांग्रेस आलाकमान ने आठ मंत्रियों की पहली लिस्ट को मंजूरी दी थी, जबकि शुरूआती योजना के तहत मंत्रिमंडल में करीब 28 विधायकों को शामिल किया जाना था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अभिषेक गुप्ता author

छोटे शहर से, पर सपने बड़े-बड़े. किस्सागो ऐसे जो कहने-बताने और सुनाने को बेताब. कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में पारंगत और "मीडिया की मंडी" ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited