प्रज्वल रेवन्ना का राजनयिक पासपोर्ट होगा रद्द! सीएम सिद्धारमैया ने लिखा पीएम मोदी को पत्र, विदेश मंत्रालय कर रहा कार्रवाई

कर्नाटक के गृह मंत्री जी परमेश्वर ने बुधवार को कहा था कि केंद्र ने प्रज्वल के खिलाफ जारी गिरफ्तारी वारंट के आधार पर उसका राजनयिक पासपोर्ट रद्द करने के अनुरोध का जवाब नहीं दिया है।

Prajwal Revanna

प्रज्वल रेवन्ना की और बढ़ीं मुश्किलें

Prajwal Revanna: विदेश मंत्रालय जनता दल (सेक्युलर) से निलंबित सांसद प्रज्वल रेवन्ना का राजनयिक पासपोर्ट रद्द करने के कर्नाटक सरकार के अनुरोध पर कार्रवाई कर रहा है। प्रज्वल पर कई महिलाओं के यौन उत्पीड़न का आरोप है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि विदेश मंत्रालय को कर्नाटक सरकार से एक पत्र मिला है जिसमें रेवन्ना का राजनयिक पासपोर्ट रद्द करने का अनुरोध किया गया है। प्रज्वल रेवन्ना पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा का पोता है। हासन से सांसद प्रज्वल ने पिछले महीने के अंत में भारत छोड़ दिया था। इससे ठीक एक दिन पहले ही उसके निर्वाचन क्षेत्र में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान हुआ था।

सिद्धारमैया ने क्या-क्या लिखा

22 मई को लिखे अपने पत्र में मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा, यह शर्मनाक है कि प्रज्वल रेवन्ना 27 अप्रैल को अपने जघन्य कारनामों की खबर सामने आने के तुरंत बाद और पहली एफआईआर दर्ज होने से कुछ घंटे पहले अपने राजनयिक पासपोर्ट का उपयोग करके देश से भाग गए। उन्होंने देश से भागने और आपराधिक कार्यवाही से बचने के लिए अपने राजनयिक विशेषाधिकारों का दुरुपयोग किया है। सिद्धारमैया ने पत्र में आगे लिखा, राज्य सरकार ने मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन करके न्याय सुनिश्चित करने के लिए त्वरित कार्रवाई की है। एसआईटी महिलाओं के खिलाफ प्रज्वल रेवन्ना के कथित अपराधों की जांच कर रही है और आपराधिक आरोपों का सामना करने के लिए आरोपियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने का प्रयास कर रही है। यह गंभीर चिंता का विषय है कि लुक आउट सर्कुलर, एक ब्लू कॉर्नर नोटिस और जांच अधिकारी द्वारा दो नोटिस जारी करने के बावजूद दिन आरोपी प्रज्वल रेवन्ना अब तक छिपने में कामयाब रहा है। यह निराशाजनक है कि इस मुद्दे पर इसी तरह की चिंताओं को उठाने वाले मेरे पिछले पत्र पर, मेरी जानकारी के अनुसार, स्थिति की गंभीरता के बावजूद कार्रवाई नहीं की गई है।

विदेश मंत्रालय को मिला पत्र

सूत्रों ने बताया कि विदेश मंत्रालय को सांसद प्रज्वल रेवन्ना का राजनयिक पासपोर्ट रद्द करने के लिए कर्नाटक सरकार से पत्र मिला है। उस पर कार्रवाई की जा रही है। कर्नाटक के गृह मंत्री जी परमेश्वर ने बुधवार को कहा था कि केंद्र ने प्रज्वल के खिलाफ जारी गिरफ्तारी वारंट के आधार पर उसका राजनयिक पासपोर्ट रद्द करने के अनुरोध का जवाब नहीं दिया है। प्रज्वल पर महिलाओं के साथ यौन शोषण के कई मामले दर्ज हैं। ये मामले कथित तौर पर उससे जुड़े कई अश्लील वीडियो सार्वजनिक होने के बाद सामने आए।
इस महीने की शुरुआत में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा था कि रेवन्ना ने राजनयिक पासपोर्ट पर जर्मनी की यात्रा की और यात्रा के लिए राजनीतिक मंजूरी नहीं मांगी। उन्होंने बताया था कि सांसद की जर्मनी यात्रा के संबंध में विदेश मंत्रालय से न तो कोई राजनीतिक मंजूरी मांगी गई थी और न ही जारी की गई थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited