Karnataka Own Airlines: कर्नाटक सरकार अपनी खुद की एयरलाइंस शुरू करने कर रही प्लॉनिंग

कर्नाटक के मंत्री एमबी पाटिल ने कहा कि इससे राज्य के भीतर आर्थिक गतिविधियों में सुधार होगा क्योंकि कर्नाटक के सभी हिस्सों में जल्द ही हवाई अड्डे होंगे।

Karnataka own airlines

प्रतीकात्मक फोटो

कर्नाटक के उद्योग और वाणिज्य मंत्री एमबी पाटिल ने कहा कि कर्नाटक सरकार (Karnataka Government) राज्य के भीतर उड़ानों की बेहतर कनेक्टिविटी के लिए अपनी खुद की एयरलाइंस (Own Airlines) शुरू करने की योजना पर विचार कर रही है। उन्होंने यह भी कहा कि इससे राज्य के भीतर आर्थिक गतिविधियों में सुधार होगा क्योंकि कर्नाटक के सभी हिस्सों में जल्द ही हवाई अड्डे होंगे।
हाल ही में इस विचार के बारे में खुलासा करते हुए एमबी पाटिल ने कहा, 'हमारी सरकारी एयरलाइंस शुरू करने की योजना है और हम बिजनेस विशेषज्ञों से सुझाव ले रहे हैं। यह कोई असंभव कार्य नहीं है और यदि इसे क्रियान्वित किया गया तो यह गेम चेंजर होगा। हम इस कदम के आगे के फायदे और नुकसान पर चर्चा करेंगे और बजट आवंटन के लिए मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को योजना का प्रस्ताव देंगे।'

'कर्नाटक सरकार राज्य में एयरलाइन चलाने वाली पहली राज्य सरकार होगी'

मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार बेहतर टिकाऊ योजना के लिए उन खिलाड़ियों से संपर्क कर रही है जो पहले से ही व्यवसाय में हैं। 'हम पहले ही एयर इंडिया के कुछ लोगों से संपर्क कर चुके हैं और अगर हम आगे बढ़ते हैं तो वे हमारी मदद करने के लिए तैयार हैं। हम जल्द ही निर्णय लेंगे, 'एमबी पाटिल ने कहा। अगर इसे लागू किया गया तो कर्नाटक सरकार राज्य में एयरलाइन चलाने वाली पहली राज्य सरकार होगी।

'कर्नाटक सरकार ने हवाई अड्डे के संचालन में आने का फैसला किया'

गौर हो कि कर्नाटक सरकार पहले से ही शिवमोग्गा में कुवेम्पु हवाई अड्डे (Kuvempu Airport) का संचालन कर रही है जिसे हाल ही में लॉन्च किया गया था। आमतौर पर, भारत में अधिकांश हवाई अड्डों का संचालन भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण (AAI) द्वारा किया जाता है, लेकिन कर्नाटक सरकार ने हवाई अड्डे के संचालन में आने का फैसला किया और नया शिवमोग्गा हवाई अड्डा इसकी शुरुआत है।

कारवार, विजयपुरा और रायचूर में हवाई अड्डे शुरू करने की भी योजना

सरकार की कारवार, विजयपुरा और रायचूर में हवाई अड्डे शुरू करने की भी योजना है। कर्नाटक में, वर्तमान में बेंगलुरु, मैसूरु, शिवमोग्गा, बल्लारी, बीदर, हुबली, कालाबुरागी, बेलगावी और मंगलुरु में घरेलू हवाई अड्डे हैं। बेंगलुरु और मंगलुरु हवाई अड्डे भी राज्य में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited