Operatin Hastha: कर्नाटक में प्रतिद्वंद्वी विधायकों को अपने पाले में करने कांग्रेस का 'ऑपरेशन हस्त'

भाजपा नेता सोमशेखर ने अटकलों का खंडन करते हुए एक बयान में कहा कि सीएम सिद्धारमैया के साथ उनकी मुलाकात अपने निर्वाचन क्षेत्र के विकास पर चर्चा के संबंध में थी।

DK Shivakumar  on Operatin Hastha

कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस का 'ऑपरेशन हस्त'

कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस अपने 'ऑपरेशन हस्त' ( Operation Hastha) के माध्यम से 2024 के लोकसभा चुनावों में अपनी संभावनाओं को बढ़ाना चाह रही है, जिसमें प्रतिद्वंद्वी दलों के कुछ मौजूदा विधायकों सहित भाजपा और जद (एस) नेताओं को अपने पाले में शामिल करना शामिल है। इस रणनीतिक कदम से न केवल बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका परिषद और जिला और तालुक पंचायतों सहित लंबे समय से प्रतीक्षित स्थानीय निकाय चुनावों में कांग्रेस की संभावनाओं को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है, बल्कि यह संभावित रूप से राजनीतिक परिदृश्य को भी प्रभावित करेगा।
हालाँकि, बीबीएमपी चुनावों में और देरी हो सकती है क्योंकि भाजपा नए वार्ड परिसीमन अभ्यास पर कानूनी कार्रवाई पर विचार कर रही है। बड़े पैमाने पर दलबदल की अटकलों को बल देते हुए, जद (एस) के पदाधिकारी और पूर्व एमएलसी अयानूर मंजूनाथ ने कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार से मुलाकात की।
शिवकुमार ने बाद में टिप्पणी की: "कई लोग मुझसे मिलते हैं। उनके पास अपने करियर को आगे बढ़ाने की अपनी योजनाएं हैं, जिनका मैं खुलासा नहीं कर सकता। हालांकि हमारे पास संख्यात्मक ताकत है और जरूरी नहीं कि हमें अन्य दलों से पदाधिकारियों को शामिल करने की आवश्यकता हो, कुछ देश को कुशासन से बचाने के लिए व्यक्तियों ने हमारे साथ जुड़ने का फैसला किया है। मैं उन लोगों को नहीं रोक सकता जो हमारी पार्टी में शामिल होना चाहते हैं।
बिरथी बसवराज (केआर पुरम), मुनिरत्न (आरआर नगर) - सभी बेंगलुरु निर्वाचन क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं - और ए शिवराम हेब्बार (येलापुर)। जद (एस) विधायकों का एक कथित समूह भी है, जिनके बारे में माना जाता है कि वे कांग्रेस पदाधिकारियों के संपर्क में हैं।
कांग्रेस के भीतर 'ऑपरेशन हस्त' में शामिल अंदरूनी सूत्रों ने बताया कि प्राथमिक उद्देश्य पार्टी की जीत हासिल करने और उसके वोट बढ़ाने की संभावनाओं को बढ़ाना है, आगामी चुनावों में हिस्सेदारी, विशेष रूप से अगले वर्ष के संसदीय चुनावों में, कांग्रेस ने कर्नाटक की 28 लोकसभा सीटों में से कम से कम 20 सीटों पर कब्जा करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है।
उदाहरण के लिए, सोमशेखर को बेंगलुरु उत्तर लोकसभा क्षेत्र के लिए कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारने पर विचार चल रहा है, जिसे पार्टी दो दशकों से नहीं जीत पाई है। भाजपा पदाधिकारी वी सोमन्ना की संभावित उम्मीदवारी के बारे में भी अटकलें हैं, जो कांग्रेस के टिकट पर तुमकुरु सीट से चुनाव लड़ सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited