केदारनाथ-बदरीनाथ के कपाट इस दिन होंगे बंद, जानें चारधाम यात्रा से जुड़ी जरूरी बातें

Chardham Yatra Closing Date: उत्तराखंड चारधाम यात्रा के समापन से जुड़ी अहम घोषणा कर दी गई है। बदरीनाथ धाम के कपाट शीतकाल के लिए 18 नवंबर को बंद कर दिए जाएंगे। केदारनाथ धाम में भी मौसम सर्द हो चुका है। इस बीच श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति की ओर से चारधाम कपाट बंद होने की तिथियां जारी कर दी गई हैं।

Kedarnath Badrinath dham when will be closed

कब बंद होंगे केदारनाथ-बदरीनाथ धाम के कपाट?

Kedarnath-Badrinath News: उत्तराखंड में स्थित प्रसिद्ध बदरीनाथ धाम के कपाट शीतकाल के लिए 18 नवंबर को बंद कर दिए जाएंगे और इसके साथ ही उच्च गढवाल हिमालयी क्षेत्र में होने वाली इस वर्ष की चारधाम यात्रा का समापन हो जाएगा। श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने मंगलवार को बताया कि बदरीनाथ धाम के कपाट 18 नवंबर को अपराह्न 03:33 बजे शीतकाल के लिए बंद हो जाएंगे। वहीं केदारनाथ धाम भैया दूज के मौके पर 15 नवंबर को बंद होगा।

18 नवंबर को बंद होंगे बदरीनाथ के कपाट

उन्होंने बताया कि विजयादशमी के पावन पर्व पर बदरीनाथ मंदिर परिसर में आयोजित एक समारोह में धर्माचार्यों तथा तीर्थ पुरोहितों की उपस्थिति में पंचांग गणना के पश्चात कपाट बंद होने की तिथि और समय निर्धारित किया गया। अजय ने बताया कि समारोह का साक्षी बनने के लिए हजारों श्रद्धालु धाम में उपस्थित थे। कपाट बंद रहने के दौरान श्रद्धालु भगवान बदरीनाथ के दर्शन उनके शीतकालीन प्रवास स्थल जोशीमठ के नरसिंह मंदिर में कर सकेंगे।

चारधाम कपाट बंद होने की तिथियां

श्री बदरीनाथ धाम
18 नवंबर, 2023 दिन शनिवार को श्री बदरीनाथ धाम के कपाट बंद होंगे। विजय दशमी के मौके पर इसकी घोषणा की गई।
श्री केदारनाथ धाम
15 नवंबर, 2023 दिन बुधवार को भैया दूज के मौके पर श्री केदारनाथ धाम के कपाट बंद होंगे।
श्री यमुनोत्री धाम
भैया दूज के मौके पर 15 नवंबर, 2023 दिन बुधवार को ही श्री यमुनोत्री धाम के कपाट बंद होंगे।
श्री गंगोत्री धाम
14 नवंबर, 2023 दिन मंगलवार को अन्नकूट के दिन 11.45 बजे श्री गंगोत्री धाम के कपाट बंद होंगे।
श्री बदरीनाथ- केदारनाथ मंदिर समिति द्वारा ये जानकारी साझा की गई है।

चारधाम यात्रा का 18 नवंबर को होगा समापन

चारों धामों में से केवल बदरीनाथ मंदिर के कपाट बंद करने की ही तिथि निकाली जाती है जबकि अन्य तीनों धामों की तिथि दीवाली के त्योहार से ही निर्धारित होती है। गंगोत्री मंदिर के कपाट जहां दीवाली के अगले दिन गोवर्धन पूजा और अन्नकूट पर्व पर बंद किए जाएंगे वहीं भैयादूज के पर्व पर केदारनाथ और यमुनोत्री मंदिर के कपाट बंद होंगे। अठारह नवंबर को बदरीनाथ मंदिर के कपाट बंद होने के साथ ही इस वर्ष की चारधाम यात्रा का भी समापन हो जाएगा। इस वर्ष बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए थे। वर्तमान यात्रा काल में अब तक रिकॉर्ड 16 लाख से अधिक श्रद्धालु भगवान बदरी विशाल के दर्शन कर चुके हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited