पश्चिम बंगाल में IPS अधिकारी के खिलाफ 'खालिस्तानी' कहने के लिए 'अज्ञात भाजपा नेताओं' के खिलाफ FIR

पश्चिम बंगाल पुलिस ने एक सिख पुलिस अधिकारी को 'खालिस्तानी' (Khalistani) कहे जाने की घटना पर 'अज्ञात भाजपा नेताओं' के खिलाफ FIR दर्ज की।

IPS officer Jaspreet Singh

आईपीएस अधिकारी जसप्रीत सिंह

कोलकाता पुलिस ने मंगलवार को संदेशखली में आईपीएस अधिकारी जसप्रीत सिंह (IPS officer Jaspreet Singh) के खिलाफ खालिस्तानी गाली देने के आरोप में शुक्रवार को 'अज्ञात भाजपा नेताओं'के खिलाफ गैर-जमानती धाराओं के तहत FIR दर्ज की। पुलिस को मिली शिकायत के आधार पर गैर-जमानती धाराओं के तहत भवानीपुर पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज की गई है। अज्ञात भाजपा नेताओं पर धारा 295ए (धार्मिक अपराधों को दंडित करने के लिए आईपीसी अध्याय के प्रमुख प्रावधानों में से एक) के तहत मामला दर्ज किया गया है।
विशेष रूप से, धारा 295ए को कई मुद्दों पर लागू किया जाता है - राजनीतिक व्यंग्य को दंडित करने से लेकर पुस्तकों पर प्रतिबंध लगाने की मांग तक, एफआईआर भी धारा 505 (2) (शत्रुता की भावना पैदा करने का इरादा और 34 (सामान्य इरादे को आगे बढ़ाने में कई व्यक्तियों द्वारा किए गए कार्य) के तहत दर्ज की गई है।
IPS अधिकारी जसप्रीत सिंह, कानून और व्यवस्था बनाए रखने और यह सुनिश्चित करने के प्रभारी पुलिस अधिकारियों में से थे कि संदेशखली क्षेत्र में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा का उल्लंघन नहीं किया जाता है।
एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, 'मामला दर्ज कर लिया गया है और हम मामले की जांच कर रहे हैं।' एफआईआर में कहा गया है कि अज्ञात भाजपा नेताओं और सदस्यों ने अपने सामान्य इरादे के तहत सिख समुदाय से आने वाले एक ऑन ड्यूटी पुलिस अधिकारी के लिए 'खालिस्तानी' जैसी अपमानजनक टिप्पणी की। इसमें कहा गया है कि भाजपा नेताओं का इरादा न केवल उनकी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाना था बल्कि विभिन्न धार्मिक समुदायों के बीच नफरत फैलाना भी था, शिकायतकर्ता की पहचान यूथ खालसा क्लब के सदस्य गुरमीत सिंह के रूप में हुई है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited