मशहूर विकास दिव्यकीर्ति के दृष्टि IAS का बेसमेंट भी सील, जानिए MCD ने क्यों जड़ा ताला

Vikas Divyakirti Drishti IAS: गत शनिवार को ओल्ड राजिंदर नगर स्थित राव आईएएस कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से वहां पढ़ाई कर रहे तीन छात्रों के डूबने से मौत हो गई। कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में अवैध रूप से लाइब्रेरी चल रही थी। इस घटना के बाद एमसीडी बेसमेंट में चलने वाली लाइब्रेरी पर कार्रवाई कर रहा है।

Vikas Divyakirti

विकास दिव्यकीर्ति

मुख्य बातें
  • ओल्ड राजिंदर नगर में गत शनिवार को हुई भयावह घटना
  • बेसमेंट में पानी भरने से दो लड़कियों और एक छात्र की जान गई
  • राव आईएएस कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में चल रही थी लाइब्रेरी
Vikas Divyakirti Drishti IAS: ओल्ड राजिंदर नगर की बेसमेंट की घटना के बाद दिल्ली के अलग-अलग जगहों पर दिल्ली नगर निगम (MCD) की कार्रवाई शुरू हो गई है। सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए मशहूर मुखर्जी नगर में भी एमसीडी बेसमेंट में चलने वाली लाइब्रेरियों पर ताला लगाया है। एमसीडी की इस कार्रवाई की चपेट में छात्रों में काफी लोकप्रिय विकास दिव्यकृति की दृष्टि संस्थान का बेसमेंट भी आ गया है। एमसीडी ने इस पर भी ताला लगाया है। रिपोर्टों में एमसीडी के अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि दृष्टि आईएएस अपनी इमारत के बेसमेंट में कोचिंग क्लासेज चला रहा था, जबकि इस बेसमेंट का इस्तेमाल केवल स्टोरेज के लिए होना था।
बता दें कि गत शनिवार को ओल्ड राजिंदर नगर स्थित राव आईएएस कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से वहां पढ़ाई कर रहे तीन छात्रों के डूबने से मौत हो गई। कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में अवैध रूप से लाइब्रेरी चल रही थी। इस घटना के बाद एमसीडी बेसमेंट में चलने वाली लाइब्रेरी पर कार्रवाई कर रहा है। दृष्टि आईएएस कोचिंग सेंटर के अलावा वाजीराम, रवि एवं श्रीराम आईएएस के बेसमेंट भी सील हुए हैं। अब तक एमसीडी ओल्ड राजेंद्र नगर में छह बेसमेंट को सील कर दिया जिससे सील किए गए कुल बेसमेंट की संख्या बढ़कर 20 हो गई है।

कोचिंग संस्थानों के 20 बेसमेंट सील

अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि नगर निगम ने ओल्ड राजेंद्र नगर में अतिक्रमण-रोधी अभियान भी चलाया, जिसमें उन संरचनाओं को ध्वस्त किया गया जो बरसाती नालों को ढक रही थीं, जिसके कारण इलाके में बाढ़ जैसे हालात बन गए थे। एमसीडी आयुक्त अश्विनी कुमार ने संवाददाताओं को बताया कि शहर के अन्य हिस्सों में भी अवैध रूप से बेसमेंट का उपयोग व्यावसायिक गतिविधियों के लिए करने वाले प्रतिष्ठानों के खिलाफ सीलिंग अभियान चलाया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि अब तक राजेंद्र नगर और मुखर्जी नगर में कोचिंग संस्थानों के 20 बेसमेंट को सील कर दिया गया है, जिनका अवैध रूप से पुस्तकालयों या कक्षाएं संचालित करने के लिए उपयोग किया जा रहा था।

बायोमेट्रिक प्रवेश व निकास द्वार खुल नहीं पाया था

भारी बारिश के कारण मध्य दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में राव आईएएस स्टडी सर्किल के बेसमेंट में पानी भर जाने से कोचिंग सेंटर का एकमात्र बायोमेट्रिक प्रवेश व निकास द्वार कथित तौर पर खुल नहीं पाया था। एमसीडी के एक अधिकारी ने बताया कि इलाके में अवैध रूप से बेसमेंट का इस्तेमाल करने वाले प्रतिष्ठानों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। अधिकारी ने बताया कि बाद में बेसमेंट से अवैध रूप से संचालित किये जाने वाले प्रतिष्ठानों के खिलाफ पूरे शहर में इसी तरह का अभियान चलाया जाएगा।

ज्यादातर कोचिंग सेंटर की लाइब्रेरी बंद

मुखर्जी नगर के एक कोचिंग सेंटर में पढ़ाई कर रहे एवं संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे एक अभ्यर्थी ने बताया कि शनिवार की घटना के बाद से ज्यादातर कोचिंग सेंटर की लाइब्रेरी बंद कर दी गई है। छात्र ने बताया, 'मुझे डेढ़ महीने में ‘यूपीएससी मेन्स’ की परीक्षा में शामिल होना है और मेरे कोचिंग सेंटर की लाइब्रेरी बंद कर दी गई है। मेरी किताबें और तैयारी का सारा सामान लाइब्रेरी में है और अब मुझे वहां से अपनी किताबें लेने की अनुमति नहीं दी जा रही।'
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आलोक कुमार राव author

करीब 20 सालों से पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए प्रिंट, एजेंसी, टेलीविजन, डिजिटल के अनुभव ने समाचारों की एक अंतर्दृष्टि और समझ विकसित की है। इ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited