Kolkata: RG Kar मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष का फिर हुआ पॉलीग्राफ टेस्ट, नहीं दिए थे सही जवाब

कोलकाता दुष्कर्म-हत्याकांड मामले के बाद जांच के दायरे में आए आरजी कर अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने उनके खिलाफ कार्रवाई करते हुए उनकी सदस्यता निलंबित करने का फैसला किया है।

sandip ghosh

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने संदीप घोष की सदस्यता निलंबित करने का फैसला किया।

Kolkata: कोलकाता रेप और मर्डर केस की जांच कर रही CBI ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष पर पॉलीग्राफ टेस्ट का दूसरा दौर किया। सीबीआई के एक अधिकारी के अनुसार, पहले पॉलीग्राफ टेस्ट के दौरान संदीप घोष ने सही जवाब नहीं दिए हैं। वो गुमराह करने की कोशिश कर रहे थे। इस वजह से उनका पॉलीग्राफ टेस्ट दोबारा करना पड़ रहा है। इस बीच,इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल डॉ. संदीप घोष की सदस्यता निलंबित कर दी। इस महीने की शुरुआत में एक प्रशिक्षु डॉक्टर के कथित बलात्कार और हत्या की सीबीआई जांच के बीच यह फैसला लिया गया है। एक आदेश में, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने कहा कि आईएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. आरवी अशोकन द्वारा गठित समिति ने पोस्टग्रेजुएट रेजिडेंट डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के मामले और आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल कोलकाता में उसके बाद के घटनाक्रम पर विचार किया। आदेश में कहा गया है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष के साथ हस्ताक्षरकर्ता ने पीड़िता के माता-पिता से उनके घर जाकर मुलाकात की। उन्होंने स्थिति से निपटने में आपके (घोष) के खिलाफ अपनी शिकायतें रखीं और साथ ही इस मुद्दे को उचित तरीके से संभालने में सहानुभूति और संवेदनशीलता की कमी के बारे में भी बताया।

आईएमए की अनुशासन समिति ने सर्वसम्मति से लिया फैसला

इसमें कहा गया है कि आईएमए बंगाल राज्य शाखा के साथ-साथ डॉक्टरों के कुछ संघों ने भी आपके द्वारा पूरे पेशे को बदनाम करने की प्रकृति का हवाला देते हुए कार्रवाई की मांग की है। आदेश में कहा गया है कि आईएमए की अनुशासन समिति ने सर्वसम्मति से आपको भारतीय चिकित्सा संघ की सदस्यता से तत्काल निलंबित करने का फैसला किया है। इससे पहले 26 अगस्त को, केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने संस्थान में एक महिला डॉक्टर के बलात्कार-हत्या की जांच के हिस्से के रूप में आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (आरजीकेएमसीएच) के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष पर पॉलीग्राफ टेस्ट का दूसरा दौर पूरा किया।

प्रशिक्षु डॉक्टर 9 अगस्त अस्पताल के सेमिनार हॉल में मृत पाई गई थी

उच्च न्यायालय की एकल पीठ द्वारा सीबीआई को मेडिकल कॉलेज में कथित भ्रष्टाचार की जांच करने का आदेश दिए जाने के बाद जांच शुरू की गई थी। कलकत्ता उच्च न्यायालय ने जांच पर प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए सीबीआई को तीन सप्ताह का समय दिया है, जिसे 17 सितंबर को प्रस्तुत किया जाना है। इस महीने की शुरुआत में, सुप्रीम कोर्ट ने घटना के संबंध में स्वत: संज्ञान मामले की सुनवाई करते हुए कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल की सुरक्षा केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) को सौंपने का आदेश दिया था। प्रशिक्षु डॉक्टर 9 अगस्त को कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के सेमिनार हॉल में मृत पाई गई थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited