Kuno Cheetah Death: कूनो नेशनल पार्क में एक और चीते की हुई मौत, अब तक 8 चीते तोड़ चुके हैं दम

Kuno Cheetah Death: पिछले साल 17 सितंबर को नामीबिया से आठ चीते भारत लाए गए थे और कूनो में छोड़े गए थे। फरवरी में, दक्षिण अफ्रीका से 12 और चीते लाए गए, जिनमें से छह जंगल में हैं और बाकी कूनो के विभिन्न बाड़ों में हैं।​​

kunno cheetah death

कूनो नेशनल पार्क में एक और चीते की मौत (फाइल फोटो)

तस्वीर साभार : PTI
Kuno Cheetah Death: अफ्रीका से भारत लाए गए चीतों की मौतों का सिलसिला रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है कूनो नेशनल पार्क में एक और चीते की मौत हो गई है। अब तक आठ चीते मार चुके हैं।

सूरज नाम के चीते की मौत

अफ्रीका से लाए गए नर चीता सूरज की शुक्रवार को मध्यप्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान में मौत हो गई। वन अधिकारियों ने शुक्रवार को इस चीते की मौत की जानकारी दी।
इस साल मार्च से श्योपुर जिले के पार्क में मरने वाले चीतों की संख्या आठ हो गई है। तीन दिन पहले ही पार्क में अफ्रीका से लाए गए नर चीते तेजस की मौत हो गयी थी।

मंडरा रहे थे कीड़े

अधिकारी ने बताया कि सूरज को शुक्रवार सुबह एक निगरानी टीम ने पालपुर पूर्वी वन रेंज के मसावनी बीट में पड़ा हुआ पाया। उन्होंने बताया कि जब वे उसके पास गए तो उन्होंने देखा कि कीड़े उसकी गर्दन पर मंडरा रहे थे लेकिन वह फिर उठकर भाग गया। अधिकारी ने बताया कि पशु चिकित्सकों और वन अधिकारियों की एक टीम मौके पर पहुंची और सुबह करीब नौ बजे चीता मृत पाया गया।

पहली बार मुक्त क्षेत्र में मौत

अधिकारियों ने कहा कि यह पहली बार है कि मुक्त क्षेत्र में किसी चीते की मौत हुई है। अधिकारी ने कहा कि उसकी पीठ और गर्दन पर चोट के निशान थे। सूरज की मौत का कारण अभी तक पता नहीं चल सका है। सूरज की मौत के बाद कूनो नेशनल पार्क में दस चीते बचे हैं।

कहां से आए थे चीते

पिछले साल 17 सितंबर को नामीबिया से आठ चीते भारत लाए गए थे और कूनो में छोड़े गए थे। फरवरी में, दक्षिण अफ्रीका से 12 और चीते लाए गए, जिनमें से छह जंगल में हैं और बाकी कूनो के विभिन्न बाड़ों में हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited