LAC Patrolling: 'चीन के साथ सीमा विवाद के बाद जल्द ही LAC पर गश्त फिर से होगी शुरू'

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मुंबई में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा, "हमें उम्मीद है कि डेमचोक और देपसांग जैसे इलाकों में 31 अक्टूबर, 2020 से पहले की गश्त व्यवस्था वापस आ जाएगी। इसमें कुछ समय लगेगा।"

lac patroling

LAC पर गश्त फिर से होगी शुरू

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को घोषणा की कि भारत और चीन जल्द ही लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर गश्त फिर से शुरू करेंगे, सीमा गतिरोध शुरू होने से पहले अप्रैल 2020 में व्यवस्था को बहाल करेंगे।मंत्री ने कहा कि 21 अक्टूबर को हस्ताक्षरित हालिया समझौता ज्ञापन, लद्दाख की सबसे उत्तरी सीमाओं, विशेष रूप से जबसांग और डेमचोक में गश्त पर प्रतिबंध हटाता है और दोनों देशों के बीच 2020 की गश्त व्यवस्था पर वापस जाने के लिए एक समझौता हुआ है। समझौते का उद्देश्य सीमा प्रबंधन को संबोधित करना और तनाव बढ़ने के जोखिम को रोकना है, क्योंकि दोनों देशों के भारी हथियारों से लैस सैनिक पहले इन क्षेत्रों में एकत्र हुए थे।

जयशंकर ने बताया, 'अभी भी सैनिकों की वापसी और गश्त से संबंधित कुछ मुद्दे हैं,'उन्होंने कहा कि भविष्य की चर्चा सीमा प्रबंधन और स्थिरता सुनिश्चित करने पर केंद्रित होगी। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर गश्त पर चीन के साथ हाल ही में हुए सफल समझौते के लिए भारत के सैन्य बलों और कूटनीतिक प्रयासों को श्रेय दिया, उन्होंने कहा कि सेना ने 'बहुत, बहुत अकल्पनीय' परिस्थितियों में काम किया राष्ट्र की रक्षा के लिए।

ये भी पढ़ें- 28-29 अक्टूबर तक पीछे हट जाएंगे भारत-चीन के सैनिक, गश्ती का फैसला अभी केवल देपसांग-डेमचोक पर होगा लागू

भारत और चीन के बीच एक महत्वपूर्ण समझौते के बाद, दोनों देशों ने पूर्वी लद्दाख के डेमचोक और देपसांग मैदानों में दो टकराव बिंदुओं पर सैनिकों की वापसी शुरू कर दी है और यह प्रक्रिया 28-29 अक्टूबर तक पूरी होने की संभावना है। यह समझौता केवल इन दो टकराव बिंदुओं के लिए हुआ था, और अन्य क्षेत्रों के लिए 'बातचीत अभी भी चल रही है'

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। देश (India News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited