मोदी सरकार के 9 सालः बोले जयशंकर- अर्थव्यवस्था पर हम डाल रहे अहम असर, राहुल को 'आदतन आलोचक' बता यूं किया प्रहार

S Jaishankar on Nine years of PM Narendra Modi's Govt: बकौल जयशंकर, "बीते नौ साल में हमारे भारत की छवि पूरी दुनिया में डेवलपमेंट पार्टनर, इकनॉमिक कोलैबरेटर और कंट्रीब्यूटर के तौर पर मजबूत हुई है। ग्लोबल साउथ के हम पहले ऐसे देश बने हैं, जो कि जी-20 को चेयर करके 125 देशों का भरोसा जीत रहा है।"

s jaishankar, narendra modi, india

केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर। (फाइल)

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ ब्यूरो
S Jaishankar on Nine years of PM Narendra Modi's Govt: केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि विश्व का बड़ा हिस्सा अब हमारे हिंदुस्तान को विकासशील भागीदार के तौर पर देखता है और हम लोग इकनॉमी पर अहम असर डाल रहे हैं। उन्होंने इसके साथ जोर देते हुए यह भी बताया कि भारत किसी के दबाव में नहीं आता है। ये बातें गुरुवार (आठ जून, 2023) को उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के नौ साल पूरे होने पर कहीं। प्रेस कॉन्फ्रेंस में जयशंकर बोले, "दुनिया का बड़ा हिस्सा अब भारत को एक विकासशील भागीदार के रूप में देखता है। हम अर्थव्यवस्था पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल रहे हैं, जिसे दुनिया ने भी माना है।"
उनके मुताबिक, ‘ग्लोबल साउथ’ भारत को एक विश्वसनीय भागीदार के तौर पर देखता है। उन्होंने आगे उत्तरी सीमा पर मौजूदा स्थिति और ‘बेल्ट एंड रोड’ पहल के खिलाफ देश के रुख का हवाला देते हुए यह भी बताया कि भारत किसी दबाव में नहीं आता है।

सुनें, जयशंकर ने पीसी के दौरान क्या कुछ कहा?:

जयशंकर इसके अलावा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर भी बरसे। उन्होंने कहा- राहुल गांधी को भारत की आलोचना करने की आदत है और वह जब भी हिंदुस्तान से बाहर जाते हैं, तब हमारी राजनीति पर टीका-टिप्पणी करते हैं। आज दुनिया हमारी ओर देख रही है और वह क्या देख रहे हैं? चुनाव होते हैं...कभी कोई पार्टी जीतती है और किसी मौके पर दूसरी जीत हासिल करती है। अगर देश में लोकतंत्र न होता तब ऐसा बदलाव नहीं आता।
बकौल विदेश मंत्री, "सभी चुनावों के नतीजे एक जैसे होते हैं। 2024 का नतीजा तो वही होगा, हमें पता है। मुझे इससे कोई आपत्ति नहीं है कि वह देश के अंदर क्या करते हैं, पर मुझे नहीं लगता है कि राष्ट्रीय राजनीति को देश के बाहर लेकर जाना राष्ट्र हित में है।"
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अभिषेक गुप्ता author

छोटे शहर से, पर सपने बड़े-बड़े. किस्सागो ऐसे जो कहने-बताने और सुनाने को बेताब. कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में पारंगत और "मीडिया की मंडी" ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited