Bharat Ratna Award: लाल कृष्ण आडवाणी को भारत रत्न देने का ऐलान, पीएम मोदी ने दी बधाई

Bharat Ratna Award to LK Advani: बीजेपी के वयोवृद्ध नेता लाल कृष्ण आडवाणी को भारत रत्न देने का ऐलान किया गया है। पीएम मोदी ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी(LK Advani to be conferred Bharat Ratna - PM Modi)।

Advani-Modi

लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न

Bharat Ratna to LK Advani: बीजेपी के वयोवृद्ध नेता राम मंदिर आंदोलन के अगुआ रहे लाल कृष्ण आडवाणी को भारत रत्न देने का ऐलान किया (PM Modi Announced Bharat Ratna to Lal Krishna Advani) गया है। पीएम मोदी ने आज ट्वीट करके इसकी जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होंने भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान मिलने पर लाल कृष्ण आडवाणी को बधाई भी दी। पीएम मोदी ने काह कि मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। मैंने उनसे बात भी की और उन्हें यह सम्मान दिए जाने पर बधाई दी।

मोदी बोले, श्री लालकृष्ण आडवाणी जी का योगदान अविस्मरणीयपीएम मोदी ने ट्वीट किया, मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि श्री लालकृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा ( LK advani Honored with Bharat Ratna Award) । मैंने भी उनसे बात की और इस सम्मान से सम्मानित होने पर उन्हें बधाई दी। हमारे समय के सबसे सम्मानित राजनेताओं में से एक, भारत के विकास में उनका योगदान अविस्मरणीय है। उनका जीवन जमीनी स्तर पर काम करने से शुरू होकर हमारे उप-प्रधानमंत्री के रूप में देश की सेवा करने तक का है। उन्होंने हमारे गृह मंत्री और सूचना एवं प्रसारण मंत्री के रूप में भी अपनी पहचान बनाई। उनके संसदीय हस्तक्षेप हमेशा अनुकरणीय और समृद्ध अंतर्दृष्टि से भरे रहे हैं।

आडवाणी ने जताया आभार

लालकृष्ण आडवाणी ने इसके लिए आभार जताते हुए एक बयान जारी किया। इसमें उन्होंने कहा, अत्यंत विनम्रता और कृतज्ञता के साथ मैं भारत रत्न स्वीकार करता हूं जो आज मुझे प्रदान किया गया है। यह न केवल एक व्यक्ति के रूप में मेरे लिए सम्मान है, बल्कि उन आदर्शों और सिद्धांतों का भी सम्मान है जिनकी मैंने अपनी पूरी क्षमता से जीवन भर सेवा की है।

लालकृष्ण आडवाणी ने किया राम रथयात्रा का नेतृत्व

लालकृष्ण आडवाणी ने 90 के दशक में राम मंदिर आंदोलन की अगुवाई की थी। उन्हीं के नेतृत्व में 1990 में भाजपा ने गुजरात के सोमनाथ से राम रथयात्रा शुरू की थी। 'मंदिर वहीं बनाएंगे' के नारे से लालकृष्ण आडवाणी ने राम मंदिर आंदोलन को आम लोगों तक पहुंचाया था और इसे चर्चित बना दिया था। इसका लाभ भाजपा को मिला और उसने तेजी से तरक्की की।

भारत रत्न देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान लाल कृष्ण आडवाणी कोबता दें कि भारत रत्न देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है और समाज के विभिन्न क्षेत्रों मे अहम योगदान के लिए दिया जाता है। 2 जनवरी 1954 को स्थापित यह पुरस्कार जाति, व्यवसाय, स्थिति या लिंग के भेद के बिना उच्चतम स्तर की असाधारण सेवा/प्रदर्शन के लिए दिया जाता है। पहले यह पुरस्कार मूल रूप से कला, साहित्य, विज्ञान और सार्वजनिक सेवाओं में उपलब्धियों तक सीमित था, लेकिन सरकार ने दिसंबर 2011 में मानव प्रयास के किसी भी क्षेत्र को शामिल करने के लिए मानदंड का विस्तार किया। भारत रत्न के लिए सिफारिशें प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्रपति को की जाती हैं, जिसमें प्रति वर्ष अधिकतम तीन नामांकित व्यक्तियों को पुरस्कार दिया जाता है। प्राप्तकर्ताओं को राष्ट्रपति द्वारा हस्ताक्षरित एक सनद और एक पीपल के पत्ते के आकार का पदक मिलता है। पुरस्कार के साथ कोई आर्थिक अनुदान जुड़ा नहीं होता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited