लोको पायलट मुद्दे पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का विपक्ष को जवाब, गिनाईं सुविधाएं, बिंदुवार दिया ब्योरा

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बिंदुवार लिखा कि किस तरह लोको पायलटों की स्थिति में सुधार के लिए लगातार काम हो रहा है। वैष्णव ने कहा कि उन्होंने क्या-क्या लिखा पढ़ें।

Ashwini Vaishnaw

लोको पायलट मुद्दे पर रेल मंत्री का जवाब

Ashwini Vaishnaw on Loco pilots: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की लोको पायलटों से मुलाकात और उनके मुद्दे को लेकर की जा रही बयानबाजी को गलत बताया है। रेल मंत्री ने ट्वीट कर कहा कि लोको पायलट रेलवे परिवार का अहम हिस्सा हैं। विपक्ष हमारे लोको पायलटों को हतोत्साहित करने के लिए कई गलत सूचनाएं फैला रहा है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बिंदुवार लिखा कि किस तरह लोको पायलटों की स्थिति में सुधार के लिए लगातार काम हो रहा है। वैष्णव ने कहा कि उन्होंने क्या-क्या लिखा पढ़ें।

कामकाजी परिस्थितियों में सुधार

लोको पायलटों के ड्यूटी घंटों की सावधानीपूर्वक निगरानी की जाती है। यात्राओं के बाद विश्राम दिया जाता है। औसत. ड्यूटी के घंटे निर्धारित घंटों के भीतर बनाए रखे जाते हैं। औसत इस वर्ष जून माह में 8 घंटे से भी कम है। केवल बहुत जरूरी परिस्थितियों में ही यात्रा की अवधि निर्धारित घंटों से अधिक होती है।

लोको कैब सुविधा

पायलट लोको कैब से इंजन चलाते हैं। 2014 से पहले कैब की हालत बहुत ख़राब थी। 2014 के बाद से एर्गोनोमिक सीटों के साथ कैब में सुधार किया गया है, और 7000 से अधिक लोको कैब वातानुकूलित हैं। नए लोकोमोटिव का निर्माण एसी कैब से किया जाता है।

ऑफ-ड्यूटी आराम की सुविधा

जब पायलट एक यात्रा पूरी कर लेते हैं, तो मुख्यालय से बाहर होने पर वे आराम के लिए रनिंग रूम में आते हैं। 2014 से पहले रनिंग रूम की हालत बहुत ख़राब थी। लगभग सभी (558) रनिंग रूम अब वातानुकूलित हैं। कई रनिंग रूम में फुट मसाजर भी उपलब्ध कराए जाते हैं।

भर्ती

पिछले कुछ वर्षों में बड़ी भर्ती प्रक्रिया पूरी की गई और 34,000 रनिंग स्टाफ की भर्ती की गई है। वर्तमान में 18,000 रनिंग स्टाफ की भर्ती प्रक्रिया चल रही है।
रेल मंत्री ने लिखा, संयोगवश, कांग्रेस ने लोको पायलटों की कामकाजी परिस्थितियों को समझे बिना इसकी आलोचना की थी। फर्जी खबरों से रेल परिवार को हतोत्साहित करने का प्रयास विफल होगा। पूरा रेल परिवार हमारे देश की सेवा में एकजुट है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

भावना किशोर author

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर मूल की भावना ने देश के प्रतिष्ठित संस्थान IIMC से 2014 में पत्रकारिता की पढ़ाई की. 10 सालों से मीडिया में काम कर रही हैं. न्यू...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited