Lok Sabha Election 2024...अगर ऐसा हुआ तो PM मोदी के नाम दर्ज हो जाएंगी ये 'अविश्वसनीय उपलब्धियाँ'

PM Modi Government News: लोकसभा चुनाव परिणाम अगर बीजेपी के पक्ष में रहते हैं तो कई रिकॉर्ड्स बनेंगे, जैसे-पीएम मोदी जवाहरलाल नेहरू के लगातार तीन कार्यकाल के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे साथ ही मोदी सरकार के विरोध में कोई सत्ता विरोधी लहर नहीं है।

modi 3.0

पीएम मोदी जवाहरलाल नेहरू के लगातार तीन कार्यकाल के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे

Lok Sabha Elections 2024 PM Modi Government : आम चुनावों में 400+ सीटों के साथ भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के लिए संभावित ऐतिहासिक उपलब्धि और पीएम मोदी जवाहरलाल नेहरू के लगातार तीन कार्यकाल के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे।लोकसभा चुनाव 2024 के लिए एग्जिट पोल की भविष्यवाणियों के अनुसार, नरेंद्र मोदी जवाहरलाल नेहरू के बाद लगातार तीन कार्यकाल जीतने वाले पहले प्रधानमंत्री होंगे गौर हो कि लगभग सभी पोलस्टर्स ने केंद्र में पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी सरकार के सुचारू रूप से फिर से चुने जाने की भविष्यवाणी की है।
भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को भी 400+ सीटें जीतने का अनुमान है, जिसे पार्टी केंद्र में एक और पाँच साल के कार्यकाल के लिए हासिल करना चाहती है। लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होकर सात चरणों में आयोजित किए गए थे और अंतिम चरण 1 जून को हुआ था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में रिकॉर्ड तीसरा कार्यकाल चाहने वाली भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए ने इस चुनाव में 400 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है। एनडीए को इंडिया ब्लॉक से चुनौती मिल रही है, जो करीब 28 विपक्षी दलों का एक समूह है।

नेहरू के बाद दूसरे स्थान पर (Second to Nehru)

जवाहरलाल नेहरू 1947 से 1964 तक 16 साल और 286 दिनों की अवधि के लिए भारत के प्रधानमंत्री रहे। कांग्रेस पार्टी द्वारा 1951-52 में पहला लोकसभा चुनाव जीतने और फिर 1957 और 1962 में जीत हासिल करने के बाद नेहरू प्रधानमंत्री चुने गए। मई 1964 में अपने तीसरे कार्यकाल में नेहरू का निधन हो गया। अगर एनडीए जीतता है तो प्रधानमंत्री मोदी, क्या यह भारत के पहले प्रधानमंत्री नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे?

लोकसभा में 400 सीटें (400 Paar)

कुछ प्रमुख एग्जिट पोल ने एनडीए के लिए 400 से अधिक सीटों की भविष्यवाणी की है। अगर ये संख्याएँ 4 जून के नतीजों में भी बनी रहती हैं, तो यह एक और ऐतिहासिक रिकॉर्ड होगा। स्वतंत्र भारत के इतिहास में, ऐसा सिर्फ़ एक बार हुआ है जब किसी पार्टी ने भारतीय आम चुनावों में 400 से ज़्यादा सीटें जीती हों। वह साल था 1984 जब राजीव गांधी के नेतृत्व वाली कांग्रेस ने 1984 में 514 लोकसभा सीटों में से 404 सीटें जीती थीं गौर हो कि 1984 का लोकसभा चुनाव राजीव गांधी की माँ और पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी की हत्या के बाद हुआ था।

भाजपा की दक्षिण में पैठ

भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए दक्षिण में अपनी मौजूदगी बढ़ाकर एक और रिकॉर्ड बनाने की संभावना है। एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की है कि भाजपा केरल और तमिलनाडु में अपना खाता खोलेगी। भगवा पार्टी केरल की 20 सीटों में से 2-3 सीटें जीत सकती है। भाजपा ने केरल में कभी एक भी सीट नहीं जीती है। एग्जिट पोल के पूर्वानुमानों के अनुसार, तमिलनाडु में भी भाजपा 2024 के चुनावों में 39 में से 1-3 सीटें जीतकर अपनी स्थिति मजबूत करने की उम्मीद कर रही है।

कोई सत्ता विरोधी लहर नहीं (No anti-incumbency)

पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के कार्यकालों ने स्पष्ट रूप से सत्ता विरोधी लहर की आशंकाओं को दूर कर दिया है। एग्जिट पोल के अनुसार, भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ने सत्ता विरोधी लहर को सफलतापूर्वक सत्ता समर्थक लहर में बदल दिया है चाहे वह बढ़ती कीमतें हों, नौकरी की चिंता हो या फिर नोटबंदी और अग्निपथ योजना जैसे कदम...

ब्रांड मोदी (Brand Modi)
लोकसभा चुनावों का एक और ऐतिहासिक पहलू यह है कि दस साल सत्ता में रहने के बावजूद ब्रांड मोदी की प्रासंगिकता बनी हुई है ध्यान रहे कि पिछले साल हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक विधानसभा चुनावों में हार के बाद लोगों ने ब्रांड मोदी की प्रासंगिकता पर संदेह जताना शुरू कर दिया था वहीं पीएम मोदी की अगुआई में बीजेपी ने 2023 के अंत में राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों में वापसी की।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited